Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / स्वस्थ और अच्छी फिटनेस पाने के लिए इन बातों का रखे अवश्य ध्यान

स्वस्थ और अच्छी फिटनेस पाने के लिए इन बातों का रखे अवश्य ध्यान

वर्तमान समय में सभी लोग अपनी फिटनेस को लेकर जागरूक हो गए है इसके लिए वे कई शानदार तरीके भी अपनाते है जैसे कई लोग जिम जाना चालू कर देते है। आम तौर पर यह बात सभी लोग जानते है कि सेहत को स्वस्थ रखना अपने हाथों में होता है

और अच्छी सेहत व फिटनेस पाने के लिए हमेंशा कुछ खास आदतों का ख्याल भी रखना होता है। अगर इन आदतों को अपना लिया जाए तो आप खुद को अवश्य ही चुस्त दुरुस्त बना सकते है। शरीर को स्वस्थ और अच्छी फिटनेस पाने के लिए इन बातों का अवश्य ही ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है वे कौन -कौन सी बातें है…..

(1) नींद का रखें ख्याल :-

अच्छी सेहत पाने के लिए इस बात का हमेंशा ध्यान रखें कि नींद पूरी लें। क्योंकि नींद का ही आपकी सेहत पर सबसे पहला प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है। नींद पूरी ना होने पर या कम नींद लेने पर इसका सीधा असर हमारे मेटाबॉलिज्म, मूड, एकाग्रता व याद्दाश्त पर भी पड़ता है। पर्याप्त नींद लेने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और नई ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए भरपूर नींद लें। यह आदत आपकी सेहत को स्वस्थ बनाने में सहायक होती है।

(2) व्यायाम कभी न भूलें :-

आप अच्छी सेहत और फिटनेस पाने के लिए व्यायाम करना कभी ना भूलें क्योंकि रोजाना व्यायाम करने से आपका शरीर भी फिट रहेगा और चुस्ती-फुर्ती भी बनी रहेगी। इस बात का हमेंशा ध्यान रखें कि आपको फिट व हेल्दी बनाए रखने में व्यायाम की अहम भूमिका होती है। इसलिए रोजाना अगर ज्यादा कसरत नहीं हो पाए तो कम से कम 20 मिनट सैर जरूर करें। ऐसा करने से आपका शरीर फिट बना रहेगा।

(3) ब्रेकफास्ट है जरूरी :-

सुबह का नाश्ता हर रोज करें क्योंकि ऐसा पुरे दिन आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगीं। यदि आपको ब्रेकफास्ट में टोस्ट,या परांठा खाना पसंद नहीं है तो एक गिलास फलों का या गाजर व टमाटर का जूस लें और साथ में हल्का स्नैक्स। ब्रेकफास्ट न करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा करने से आप अच्छी सेहत पा सकते है और साथ ही अपने शरीर को भी फिट रख सकते है।

Loading...
Loading...