Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / फिटकरी के एंटीबैक्टीरियल गुण घाव को जल्दी भरने में करते हैं सहायता

फिटकरी के एंटीबैक्टीरियल गुण घाव को जल्दी भरने में करते हैं सहायता

इंटरनेट डेस्क। फिटकरी बहुत करामाती चीजों में से एक हैं, जो चोट लग जाने पर यूज करने से चोट से खून आना जल्द बंद हो जाता हैं। फिटकरी में काफी मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर के लिए काफी गुणकारी होते हैं।

फिटकरी का यूज करने से शरीर के किसी हिस्से पर चोट लगने या जलने पर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण घाव को जल्दी भरने में सहायता करते हैं। चलिए जानते हैं फिटकरी के लाभ के बारे में…

-चोट आने पर खून बहना बंद नहीं होता। ऐसे में घाव को शीघ्र फिटकरी वाले पानी से धोएं जिससे रक्त का थक्का बन जाता है और खून बहना बंद हो जाता है।
-फिटकरी के यूज से शरीर से आने वाली पसीने की दुर्गंध से भी राहत पाई जा सकती है। इसके लिए पीसी हुई फिटकरी को पानी में मिलाएं और इससे नहाना चाहिए। हर रोज इस पानी से स्नान करने से पसीने की बदबू आने बंद हो जाएगी।

 

-मौसम बदलने के साथ ही खांसी-जुकाम और बलगम की परेशानी हो जाती है। ऐसे में फिटकरी को पीसकर इसका चूर्ण बना लीजिए और इसमें शहद मिलाकर चाटने से खांसी बंद होगी।
-अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती हैं, तो आप फिटकरी का यूज कर सकते हैं। ब्रश करने के बावजूद भी कुछ लोगों के मुंह से बहुत दुर्गंध आती है जिस कारण से उन्हें कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है।

 

ऐसे में फिटकरी को प्रॉकृतिक माउथ वॉश की तरह यूज कर सकते हैं। इसे पीसकर पानी में मिलाएं और इससे दिन में 2-3 बार कुल्ला कीजिए। इसके साथ ही अगर कभी दांतों में दर्द हो तो भी फिटकरी के पानी से कुल्ला कीजिए।
-अक्सर बच्चों के सिर में जुएं पड़ जाती है जिस कारण से उन्हें काफी खुजली होती है। ऐसे में फिटकरी के पानी से कुछ दिनों तक लगातार सिर धोएं जिससे जुएं अपने आप मरने लगेंगी।

Loading...
Loading...