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फैट की मात्रा होती है कम ,भोजन में इन चीजों को शामिल करने से

तैलीय खाने का सेवन करने से शरीर को कई बार नुकसान पहुंचता है| तेल- मसाले से युक्त आहार शरीर में मोटापे की समस्या भी बढ़ा देता है| भोजन में कुछ ऐसी शमिल करें जिसमें चीनी, कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा कम हो| इसके अलावा प्रोटीन और फाइबर अधिक लेने से मोटापा कम रहता है| आहार में मिनरल और विटमिन भी अवश्य लें| यह मेटाबॉलिज्‍म को सुचारु रखता है|

दालें है फायदेमंद

फाइबर से भरपूर दालें शरीर के मेटाबॉलिज़्म को हैल्दी व स्वस्थ रखती हैं। दालों का ग्‍लाइसीमिक इंडेक्‍स भी कम होता है| इससे ब्‍लड शुगर नहीं बढ़ता। रोज़ाना आहार में दालों का सेवन करें| इससे मोटापा कम हो जाएगा। इसमें प्रोटीन भी अधिक होता है|

हरी सब्जियां खाएं

ग्रीन वेजिटेबल पालक, मेथी, सरसों जैसे साग लौकी, काशीफल, करेला, पत्‍ता गोभी खाने से शरीर हल्का हल्का रहता है| इनमें अधिक फाइबर, कम कैलोरी, मिनरल और विटमिन पाए जाते हैं।

सूप पीएं

सूप पीने से वजन कम रहता है| सर्दियों व गर्मियों में लौकी, टमाटर, मिक्‍स वेजिटेबल सूप का सेवन करें| इनसे आपको जरूरी तत्‍व मिलेंगे। कम चिकनाई से बना सूप आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचाएगा|

डेयरी प्रोडक्ट्स है लाभदायक

दूध, दही, पनीर शरीर को हैल्दी रखती है| इसमें प्रोटीन व कैल्शियम अधिक होता है जिससे हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है|

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