Home / भारत / फेसबुक, टी-हब ने समर्थन कार्यक्रम के लिए चुने 10 भारतीय Startups

फेसबुक, टी-हब ने समर्थन कार्यक्रम के लिए चुने 10 भारतीय Startups

फेसबुक और हैदराबाद स्थित वैश्विक स्टार्ट-अप उत्प्रेरक, टी-हब, ने मंगलवार को 10 स्टार्टअप्स के साथ अपने इंडिया इनोवेशन एक्सलेरेटर प्रोग्राम के दूसरे संस्करण को पूरा करने की घोषणा की। फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि तीन स्टार्टअप -फ्टकैश, मरूट ड्रोन और इन्हाउर को गो-टू-मार्केट रणनीतियों के लिए एक महीने का और समर्थन मिलेगा।

फेसबुक इंडिया के निदेशक और पार्टनरशिप के प्रमुख मनीष चोपड़ा ने कहा, हम स्टार्ट-अप को सपोर्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और टेक कम्युनिटी में फ्यूल स्टार्टअप्स के साथ पार्टनरशिप करने के लिए भारत इनोवेशन एक्सलेरेटर जैसे कार्यक्रम बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

चार महीने के त्वरक कार्यक्रम ने विभिन्न क्षेत्रों जैसे महिलाओं और लड़कियों का सशक्तिकरण, कृषि, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, जलवायु परिवर्तन आदि में स्टार्टअप के सहयोग का समर्थन किया।

टी-हब के सीईओ रवि नारायण ने कहा कि देश को एक ऐसे इनोवेशन इकोसिस्टम की जरूरत है, जो उद्यमियों को सीमाओं से परे सोचने और उन्हें हमारे देश में दो तिहाई आबादी के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने के लिए सशक्त बनाने की अनुमति देता है।

10 कॉहोर्ट स्टार्ट-अप में मुंबई स्थित फ्टकैश शामिल था जिसका उद्देश्य डिजिटल भुगतान का उपयोग करके माइक्रो-व्यापारियों और क्रेडिट के साथ छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाना है।

जबकि एक अन्य स्टार्ट-अप, StaTwig, ब्लॉकचैन आधारित समाधानों का निर्माण कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक बच्चे को उच्च गुणवत्ता वाले टीके लगाए जा रहे हैं, सिग्जी ने एक डिजिटल ट्रस्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया है जो एआई असिस्टेड-बोर्डिंग (रियलकेवाईसी) का उपयोग करके पूरी तरह से सुरक्षित डिजिटल बोर्डिंग को सक्षम बनाता है।

ब्लू स्काई एनालिटिक्स और पेनसेव एक भू-स्थानिक डेटा इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप है, जिसका उद्देश्य कानूनी डेटा का लोकतंत्रीकरण करना और उसे आम आदमी के लिए सुलभ बनाना है।

जिन अन्य स्टार्ट-अप्स को शॉर्टलिस्ट किया गया, उनमें ग्रींटर्न आइडिया फैक्ट्री, सेंसग्रास, मारुत ड्रोन, शॉर्टलिस्ट प्रोफेशनल्स और इनरहॉर शामिल हैं।

Loading...