Home / लेटेस्ट न्यूज़ / वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का करना होगा उपयोग

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का करना होगा उपयोग

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली के पहले इलेक्ट्रिक वाहन स्मार्ट-चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया है। अगले साल तक बीएसईएस द्वारा 50 ऐसे स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। दिल्ली-एनसीआर के इलाके में वाहनों के धुएं से निकलने वाले प्रदूषण से निजात नहीं मिल पा रही है। कुछ साल पहले डीजल की जगह सीएनजी की बसों को लाया गया था। भारत में इलेक्ट्रिक वीइकलों का अभाव है। वाहनों से हो प्रदूषण को कम करने के लिए अब इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है।

सरकार ने इस दिशा में कदम उठाते हुए अब नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। चीन ने तो इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ावा देने के लिए ऐसे वाहनों के लिए अलग से एक लेन का ही निर्धारण कर दिया जिससे ऐसे वाहनों को बढ़ावा मिल सके।

इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने के लिए सुविधाजनक बनाने और उपभोक्ताओं के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए लगातार खोज की जा रही है। शक्तिशाली बैटरी इलेक्ट्रोमोबिलिटी को और अधिक मजबूत बनाया जा रहा है। आज की लिथियम-आयन बैटरी, जो अधिकांश वर्तमान ईवी को शक्ति प्रदान करती है, की औसत सेवा जीवन 500 से 1,000 चार्ज करने तक ही सीमित रहती है। अत्यधिक स्पोर्टी ड्राइविंग, अत्यधिक तापमान और अन्य कारक सभी बैटरी के जीवन को कम कर सकते हैं।

Loading...
Loading...