Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, अखबार पर खाना खाना

सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, अखबार पर खाना खाना

अक्सर हम बाहर जाते हुए या फिर चाट पकौड़ी की शॉप पर अखबार में रखकर कुछ चीजें खाते है। साथ ही कहीं बाहर जाते हैं तो बिना कुछ सोचे समझे अखबार में खाना लपेट कर ले जाते हैं और अखबार पर ही उसे खाते भी हैं।

लेकिन क्या आपको इसके कुछ साइडइफेक्ट पता है। असल में खाद्य सुरक्षा नियामक ने ऐसा करने वालों को तत्काल सचेत किया है। उन्होंने इसके लिए लोगों को आगाह किया है कि अखबार में खाना पैक करना या अखबार के उपर खाना खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एफ एस एस ऐ आई ने बताया की ऐसा करने से लोगों के शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग को पैदा करने वाले कारक तत्व पहुँचते है।

मिली है चेतावनी

इसी चेतावनी के साथ ही भारतीय खाद सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार ने लोगों को सेहत के प्रति सचेत करते हुए अखबार पर खाने की चीज़ें नहीं रखने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि खाना चाहे कितना भी स्वास्थ्यवर्धक और स्वच्छ बना हो लेकिन ये जैसे ही अखबार के संपर्क में आता है ये हानिकारक हो जाता है। और हमारी सेहत को नुक्सान पहुंचाता है।

ऐसा क्यों होता है ?

अखबार छापने में इस्तमाल होने वाली स्याही में कई तरह के खतरनाक बायोएक्टिव तत्व होते है जिसका हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रकाशन स्याही में भी नुकसानदायक कलर, पिगमेंट और परिरक्षक होते हैं जो की हमारे शरीर में खाने के साथ लगकर अंदर चला जाता है जो की बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान घरेलू उपाय, खुजली से बचने के लिए

Loading...