Home / लाइफस्टाइल / गर्म पानी के साथ केला खाएं और 7 दिन में वजन घटाएं, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

गर्म पानी के साथ केला खाएं और 7 दिन में वजन घटाएं, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

आजकल लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरुक हो गये हैं. अक्सर लोगों को स्लिम और ट्रिम दिखने का शौक होता है. अधिकतर लोग मोटापा कम करने के लिये डाइटिंग करते हैं या आधा पेट ही खाना खाते हैं. जिससे उनका वजन न बढ़े. इसके लिये लोग एक्सरसाइज और मोटापा कम करने वाली दवाओं का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला और गर्म पानी का सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

जी हां, कई लोगों की धारणा है कि केले खाने से मोटापा बढ़ता है, लेकिन हम आपको सबुह के नाश्ते में केले और गर्म पानी को शामिल कर आप इसके बेहतरीन फायदे पा सकते हैं.

वजन कम करें

सुबह उठते साथ ही एक गिलास गुनगुना पानी पीना है. उसके आधे घंटे बाद दो केले खाने से हमारे शरीर में जमा चर्बी को बाहर निकाल देता है. केले खाने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है और पेट भरा महसूस होता है. इससे शरीर को कुछ और खाने की इच्छा कम होती है. जब व्यक्ति कम खाएगा तो उससे वजन कंट्रोल में रहेगा.

कब्ज दूर करें

केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है .

शरीर में एनर्जी बढाये

केला कार्बोहाइड्रेट का बढ़िया स्रोत होता है, इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है. इसके अलावा मानसिक तनाव और शारीरिक थकान से भी निजात मिलता है. सुबह केला और गर्म पानी का उपयोग ब्रेकफास्ट की तरह कर सकते हैं.

रक्तचाप कंट्रोल

गर्म पानी और केले को एक साथ लेने से बॉडी का सोडियम लेवल बैलेंस रहता है. इससे बीपी कंट्रोल में रहता है.

बालों की समस्याएं

जापान में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया की केला खाकर गर्म पानी सेवन करना हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा होता हैं. क्योंकि ऐसा करने से बालों को प्रचुर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन मिलता है. जो बालो की सभी समस्याएं समाप्त कर देता हैं और बालो को मजबूत बनाता हैं.

दिमाग तेज करें

केला एक ऐसा फल है जिसके अंदर ऐसे गुण होते है की अगर इसके साथ गर्म पानी का सेवन किया जाये तो इससे याददाश्त तेज होने के साथ साथ हमारा दिमाग भी तेज होने लगता हैं.

नींद ना आना

नींद ना आना भी एक बहुत बड़ी और गंभीर समस्या है इस रोग में रोगी को रात में नींद नहीं आती है. अगर ऐसा रोगी केला खाकर ऊपर से गर्म पानी का सेवन करता है तो उसकी यह समस्या समाप्त हो जाती है और उसे एक अच्छी नींद आने लगती है.

कील मुँहासे दूर करें

गर्म पानी से बॉडी के टॉक्सिनंस बाहर निकलेंगे. केले में विटामिन बी6 और सी भरपूर मात्रा में होते है. इनको मिलाकर खाने से स्किन ग्लो करती है.

यह भी पढ़ें:

किडनी की खराबी की वजह बन रही हैं ये आदतें, जरूर जानिए