Home / लाइफस्टाइल / जामुन को इन 3 चीजों के साथ खाने से सेहत को फायदा होने की बजाय होता है अत्यधिक नुकसान

जामुन को इन 3 चीजों के साथ खाने से सेहत को फायदा होने की बजाय होता है अत्यधिक नुकसान

जामुन गर्मियों और मानसून के सीजन में बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। ये खट्टा-मीठा फल सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन,कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामिन्स हमें पूर्ण्तः हैल्दी रखने का काम करते हैं। डायबिटीज में जामुन किसी औषधी से कम नहीं है। मगर क्या आप जानते हैं कि इन 3 चीजों के साथ जामुन खाने से सेहत को फायदा होने की बजाय अत्यधिक नुकसान होता है। तो आइए जानते हैं वह कौन सी 3 चीजें हैं जिनको साथ में नहीं खाना चाहिए।

  1. जामुन के बाद दूध

कभी भूलकर भी जामुन और दूध का साथ में सेवन ना करें। क्योंकि ये दोनों साथ में मिलकर एक जहरीली गैस का निर्माण करते हैं। इससे गैस, कब्ज, पेट संबंधित और भी कई गंभीर समस्याएं हो सकती है। अगर आपको दूध पीना भी है तो कम से कम 2 घंटे बाद दूध पिए।

  1. जामुन के बाद अचार

जामुन के बाद आचार ना खाएं। दोनों को साथ में खाने से पेट में जहर बन सकता है! इससे आप बीमार हो सकते हैं। जामुन से होने वाले फायदों का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए आचार साथ में ना खाएं। इसलिए भूल से भी जामुन और आचार का सेवन एक साथ कतई ना करें।

  1. जामुन के बाद हल्‍दी

जामुन खाने के बाद भूलकर भी हल्दी का सेवन ना करें। क्योंकि अगर आप इन दोनों को साथ में लेते हैं तो शरीर में गंभीर रिएक्शन होने लगता है। इसके चलते आपकी सेहत बिगड़ सकती है। इसके साथ जामुन के बाद हल्दी खाने से पेट में जलन होने लगती है। इस सभी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए जामुन और हल्दी को साथ में ना लें।

यह भी पढ़ें-

आसान और कारगर उपाय डार्क सर्कल हटाने के

Loading...