Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अखरोट का कीजिए सेवन, होगी हड्डियां मजबूत

अखरोट का कीजिए सेवन, होगी हड्डियां मजबूत

अगर आप अखरोट का सेवन करेंगे तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होगी। अखरोट आपके मेटाबोलिज्म में सुधार करता है।

उपस्थित फैटी एसिड के साथ, अखरोट शरीर को पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता, मैंगनीज जैसे तत्व पहुंचाते हैं। ये सभी खनिज पाचन, मेटाबोलिज्म वृद्धि में मदद करते हैं और शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में भी सहायता करते हैं।

-अखरोट और बादाम के इस्तेमाल से भी ठुड्डी के अनचाहे बालो को हटाया जा सकता है,इसे यूज करने के लिए सबसे पहले थोड़े अखरोट और बादाम लेकर पीस लीजिए। अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी ठुड्डी के बालों पर लगाए,और सूख जाने पर धो दीजिए,इसके यूज से आपके ठुड्डी के अनचाहे बाल जल्द ही दूर हो जाएंगें।

– अगर आप हर रोज अखरोट का सेवन करेंगे तो इससे आपकी सेहत के साथ स्किन में भी निखार आएगा। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह अस्थमा, आर्थराइटिस, स्किन परेशानी, एक्जिमा और सोरायसिस जैसे रोगों से सुरक्षा करता है। इसलिए हर रोज 2 अखरोट जरूर खाने चाहिए।

-अगर आप अखरोट का सेवन करेंगे तो इससे हड्डिया मजबूत होती हैं। साथ ही यह दांतों के लिए भी अच्छा होता है। डेंटिस्ट भी हेल्दी दांतों के लिए इसका हर रोज सेवन करने की सलाह देते है।

-इसमें फाइबर्स, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स ज्यादा मात्रा में होते है। यह बालों और त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें अपना बचाव एड़ियों के दर्द से