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वजन कम करने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें

वर्तमान समय में हर किसी का टागरेट है वजन कम करना और पूरी तरह फिट बने रहना। इसके लिए अनगिनत प्रयास जारी है, लेकिन वजन है कि रुकता हीं नहीं, लगातार बढ़ता ही जाता है।

अगर आप अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं। वजन कम करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं बावजूद इसके आपका वजन कतई कम नहीं हो पा रहा है तो ये खबर आपके लिए ही है। गलत खान-पान की वजह से बढ़ा हुआ वजन जल्दी नहीं घटता लेकिन रात को सोने से पहले अगर आप ये कुछ चीजें करेंगे तो आपका वजन अवश्य घटेगा।

पाइनेपल, घटाता है चर्बी

पाइनेपल यानी कि अनानस सेहत के लिए बहुत अच्छा फल है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अनानास का इस्तेमाल पेट की चर्बी को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला महत्वपूर्ण एंजाइम ब्रोमेलैन चर्बी को घटाता है।

सेब, नहीं लगेगी भूख

सेब में मौजूद पेटीटिन एक रसायन है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करके शरीर की कोशिकाओं द्वारा अवशोषित वसा की मात्रा को सीमित करता है। सेब में पाए जाने वाले फाइबर आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते।

उबला हुआ चना

चने में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन बी 6 होता हैं। आप रात को सोने से पहले 20-25 चने का एक कटोरा खा सकते हैं। इसमें कुछ खीरे, टमाटर, एक चुटकी काला नमक के साथ नींबू की दो चार बूंद निचोड़ कर रात को सोने से पहले खाने से आपका वजन कम होता है।

अंडा, लेकिन सिर्फ एग व्हाइट

रात को सोने से पहले एक उबला अंडा खाना चाहिए लेकिन अंडा खाने से पहले ये जरूर जान लें कि आपको सिर्फ अंडे का सफेद भाग ही खाना है। अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है।

-आर्यन खान 

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