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क्या आपको काम करते वक्त लग जाती है भूख? तो खाएं ये 8 हेल्दी स्नैक्स

यह सुनिश्चित करने के लिए, की आपको जब भी भूख लगें आप हेल्दी स्नैक्स ही खाएं, आपको इंसान को अपने आस पास ही रखना चाहिए। आप इन्हें अपने डेस्क या दराज में डाल कर रख सकते है, या ऑफिस की फ्रिज में। ऑफिस के समय की भूख से बचने के लिए हम आपको नौ आसान विकल्प देते हैं।

फल

हर दिन एक अलग फल खाएं (मौसम के साथ बदलें)। अपने काम के दौरान कम से कम एक से दो फल खाने की कोशिश करें। फल खाना सही है क्योंकि फ्रुक्टोज आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। फल जैसे संतरे, अमरूद, सेब इत्यादि को अपने आस पास रखें। और आपकी पहुंच फ्रिज तक है तो कटे हुए पपीते, तरबूज को एयर टाइट डिब्बों में रखें। हर दिन एक अलग फल खाएं और इसे प्रोटीन (काम चर्बी वाले पनीर, दही या पीनट बटर) के साथ अपने आहार में इस्तमाल करें।

अंडे

अंडे एक आदर्श स्नैक हैं. हर दिन अपने लंच बॉक्स में खाने के साथ एक उबला अंदा ले कर जाए और जब भूख लगे तो इसे खा लें। यह पूरी तरह से संतोषजनक स्नैक है और इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन है, इसलिए यह भूख को रोकने में मदद करता है। इसे नमक, काली मिर्च या मस्टर्ड चटनी के साथ खाएं। आप एक अंडे का सलाद भी खा सकते हैं (बस एक पूरे अंडे को काट लें और कम वसा वाले मेयोनेज़ के साथ मिलाएं और इसका आनंद लें।

चीज या पीनट बटर

चीज या पीनट बटर, यह पुराना स्टैंडबाइ हमेशा काम करता है। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और प्रोटीन का संयोजन आपके रक्त शर्करा को स्थिर रखने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। आप सालसा, एप्पल बटर या हम्मस भी ट्राई कर सकते है।

सैल्मन मछली

अगर आप शाकाहारी हैं, तो पके हुए बीन्स एक अच्छा विकल्प हैं। वास्तव में भूख से परेशान है? अधिक ठंडे पानी वाली मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना या सार्डिन खाने से भूख को शांत करने में मदद मिल सकती है। मीटिंग्स के पहले खाने के लिए ये मछलियां एकदम सही है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड (अच्छे वसा) संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर आप अच्छे मूड में रहना चाहते हैं तो इनको डिब्बों में रख कर अपने पास ही रखें। अगर आप शाकाहारी हैं तो पके हुए बीन्स यहां एक अच्छा विकल्प हैं।

गाजर, खीरा, या ककड़ी

कुछ छोटे गाजर, खीरा या ककरी का सेवन करें। समय लेने वाली और स्वादिष्ट, ये आपके भूख को शांत करने में मदद करेंगे।

सूखे फल

सूखे फल एक उत्कृष्ट स्नैक हैं। सूखे सेब, स्ट्रॉबेरी, खुबानी, उष्णकटिबंधीय मिक्स (इसमें अक्सर आड़ू, अनानास और केला शामिल होता है), अंजीर, खजूर, किशमिश खाया करें।

मेवों को शामिल करें

अक्सर इं मेवों का एक संयोजन स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर काम करता है। बादाम और खजूर या खुबानी, अखरोट और किशमिश जैसे संयोजन को एयरटाइट कंटेनर या जिपर बैग में रखें ताकि आप आसानी से कभी भी खा सकें। किसी भी दिन चिप्स से बेहतर! सूखा-भुना हुआ, अनसाल्टेड बादाम खाना एक अच्छा और स्वस्थ विकल्प माना जाता है।

चॉकलेट खाएं

मॉडरेशन में डार्क चॉकलेट भी एक विकल्प है। अंतिम में सबसे सर्वश्रेष्ठ। चॉकलेट बचा कर रखें उन समयों के लिए जब आप बिल्कुल भी काम करने के मूड में ना हो या आपका में विचलित हो रहा हो (ये पुरुषों के लिए भी काम करता है)। चॉकलेट वास्तव में स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, विशेष रूप से डार्क चॉकलेट (70 प्रतिशत कोको या अधिक), जो एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है। लेकिन चूंकि यह कैलोरी में उच्च है, इसलिए इसे कभी कभी भी खाएं और वो भी दो ता तीन छोटे पीसेस।

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