Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / चेरी खाए, सेहत बनाए!

चेरी खाए, सेहत बनाए!

हमारी सेहत के लिए चेरी बेहद गुणकारी होती हैं। इसलिए हर रोज चेरी का यूज किया जाना चाहिए। चेरी एक खट्टा-मीठा फल है जो लाल, काले और पीले रंगों में होती है।

इसका सेवन बेहद से लोग करते है। जहां यह स्वाद में काफी अच्छी होती है, वहीं इसमें जरूरी पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस मौजूद होते है।

ये तत्व शरीर को कई सेहत संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलवाती है। हर रोज दस चेरी खाई जाए तो आप कई रोगों से बच सकते है। चलिए जानते हैं चेरी खाने के सेहत राज के बारे में…

– इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इसके अलावा इसमें फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड भी होता है जो कैंसर जैसी गंभीर रोग के ऊतकों को बढ़ने से रोकते है।

– बेहद से इंसानों को हड्डियां संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए नियमित चेरी का सेवन कीजिए, क्योंकि चेरी को खाने से हड्डियों में मजबूत होती हैं।

-इसमें एन्थोसियानिन तत्व पाए जाते है जो गठिया मरीज के लिए काफी लाभकारी होते है। गठिया में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनता है और हाथ-पैर सूज जाते है। इसमें मौजूद एन्थोसियानिन गठिया के बीमारी से जल्द राहत मिलती है। दिन में जरूर दस खट्टी चेरी का सेवन कीजिए।

-इसमें पोटैशियम, लोहा, जस्ता, मैगनीज जैसे खनिज लवण होते हैं जो ह्रदय रोग को रोकने में ज्यादा सक्षम होते हैं। इसलिए अगर आप हृदय रोग से बचे रहना चाहते है तो चेरी को अपनी रूटिन का हिस्सा बना लीजिए।

Loading...