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आसान उपाय प्रेगनेंसी में बेहतरीन नींद लाने के

प्रेग्नेंसी में किसी भी महिला को कई तरह के शारीरिक व मानसिक बदलावों से दो-चार होना पड़ता है। इन्हीं बदलावों में से एक है नींद न आने की समस्या। जैसे-जैसे गर्भ में बच्चे का विकास होता है, स्त्री की नींद पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है।

बहुत सी स्त्रियां सही तरह से न सो पाने के कारण काफी परेशान होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको प्रेग्नेंसी में बेहतरीन नींद लाने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं-

एक बात आप समझ लें कि गर्भावस्था में आपकी नींद और आहार का सीधा संबंध है, इसलिए भोजन में किसी भी तरह की कोताही न बरतें। डिनर में मसालेदार या वसायुक्त भोजन न करें। साथ ही एकदम से ज्यादा न खाएं।

कोशिश करें कि आप आप धीरे-धीरे और कम भोजन करें। आप अपने दिनभर के खाने को पांच या छः हिस्सों में बांट सकती हैं। इससे नींद आने में भी आसानी होगी।

गर्भावस्था में कैफीन युक्त पेय पदार्थ के स्थान पर खूब पानी पीने की कोशिश करें। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाएं बिस्तर पकड़ लेती है, जो किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। सिर्फ अच्छी नींद ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी प्रेग्नेंसी के दौरान व्यायाम करना बेहद फायदेमंद होता है। आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर रुटीन में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज शामिल कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में आपके सोने का तरीका भी पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इस दौरान बाएं करवट सोने से गर्भ, किडनी और यूट्रस तक रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। उल्टी तरफ सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

पेट को आराम देने के लिए आप पेट व पैरों के नीचे तकिया रख सकती हैं। इसके अलावा घुटनों और कमर को मोड़कर सोने से भी आपको अच्छी नींद आएगी।

ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ जैसे पानी, जूस स्त्री और गर्भस्थ शिशु के लिए बेहद लाभकारी होते हैं लेकिन सोने से कुछ देर पहले तरल पदार्थ न लें। इससे आपको रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना पड़ सकता है, जिससे नींद में खलल पड़ता है।

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