Home / लाइफस्टाइल / आसान और कारगर उपाय डार्क सर्कल हटाने के

आसान और कारगर उपाय डार्क सर्कल हटाने के

सही समय पर भोजन न करने, अत्यधिक तनाव लेने और खाने में पोषक तत्वों के अभाव के कारण स्वास्थ्य बिगड़ने के साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे होना बहुत ही आम बात हो गई है। कई बार बढ़ती उम्र के कारण और कई बार आपकी कुछ गलत आदतों के कारण आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। ये दिखने में जितने अधिक खराब लगते हैं,

उतना ही हमारी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं। हालांकि डार्क सर्कल स छुटकारा के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इनसे साइड इफेक्ट होने का खतरा अत्यधिक रहता है। इसलिए आज हम आपको डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

पपीता

पपीते में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद हैं। पपीता और इसके छिलके में एक विशेष एंजाइम पाया जाता है, जिसे पपेन कहते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

संतरा भी है फायदेमंद

आपको बता दे की संतरे में भारी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो हमारी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर आपको काले घेरों से छुटकारा पाना है, तो संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद इस पाउडर में गुलाब जल अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें और आंखों के नीचे लगाएं।

आलू से करें काले घेरे दूर

आलू चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही डार्क सर्कल से भी पूर्ण्तः छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदें डालें और इसे आंखों के नीचे कुछ देर के लिए लगाकर रखें। इसके साथ ही आप आलू के टुकड़ों को आंखों के नीचे हल्का-हल्का रब भी अवश्य कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

इन 6 लक्षणों पर ध्यान दे डायबिटीज से बचने के लिए

Loading...