Breaking News
Home / भारत / दिल्ली में चौथी बार महसूस हुए भूकंप के झटके, मापी गई 2.2 की तीव्रता

दिल्ली में चौथी बार महसूस हुए भूकंप के झटके, मापी गई 2.2 की तीव्रता

कोरोना संकट से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान चौथी बार भूकंप के झटके महसूस किये गये है। शुक्रवार सुबह दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में 2.2 की तीव्रता का भूकंप मापा गया। राजधानी में आज समेत आये कुल चार भूकंप में किसी भी प्रकार के जान-माल की हानि की कोई खबर सामने नहीं आई है। आपकी जानकारी के लिए बता दे 6 से ज्यादा तीव्रता के भूकंप को ही खतरनाक की श्रेणी में रखा जाता है।

राजधानी में आज सुबह दोपहर 11 बजकर 28 मिनट पर कम तीव्रता के भूकंप के झटके लगे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता 2.2 मापी गई। यह भूकंप आठ किलोमीटर की गहराई में आया। इससे पहले लॉकडाउन में आये भूकंप की तीव्रता भी अधिक नहीं थी। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद कुछ इलाकों में लोग भी अपने घरों से बाहर आ गए। इससे पहले दिल्ली में अप्रैल महीने में बैक टू बैक दो भूकंप आ चुके है।

बता दे भूकंप की स्तिथि में यदि आप मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में है, तो ऐसे में बाहर निकलकर खुले क्षेत्र में आ जाएं। भूकंप की स्तिथि में लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि सीढ़ियों का उपयोग करें। घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखना चाहिए और घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ करना चाहिए। भूकंप के दौरान लोगों को डराएं नहीं बल्कि साहस जुटाने और बाटने का काम करें.

यह भी पढ़े: पालघर में साधुओं की हत्या का केस लड़ रहे वकील की सड़क दुर्घटना में मौत, संबित पात्रा ने साधा निशाना
यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश में संक्रमण से ठीक होने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा, जानें कैसा है राज्य का हाल

Loading...