Saturday , September 25 2021
Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / दुबई ने अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी दुबई क्वाइन (DBIX) लॉन्च कर दिया है, जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

दुबई ने अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी दुबई क्वाइन (DBIX) लॉन्च कर दिया है, जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी

दुबई ने अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी दुबई क्वाइन ( DubaiCoin यानी DBIX) लॉन्च कर दिया है। यह करेंसी पब्लिक ब्लॉकचेन पर बेस्ड कुछ चुनिंदा एक्सचेंजों पर ट्रेड कर रही है। इसके मतलब हैं कि लोग अपना DubaiCoin जेनरेट कर सकते हैं। अरब देशों का यह पहला कॉइन है जो पब्लिक ब्लॉकचेन पर आधारित है, यह कॉइन को UAE की कंपनी अरेबियनचेन टेक्नोलॉजी ने लॉन्च किया है ।

Crypto.com के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान DubaiCoin की कीतम 1000 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुकी है । 27 मई को शाम 4 बजे DubaiCoin 1.13 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था जो अपने ओरिजनल कीमत 0.17 से बहुत ऊपर है ।

कंपनी की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, “DubaiCoin का इस्तेमाल बहुत जल्द ऑनलाइन और ऑफलाइन गुड्स और सर्विस के पेमेंट में किया जा सकेगा। इससे इस बात का साफ संकेत मिलात है कि कंपनी इस क्वाइन का इस्तेमाल ट्रेडिशनल बैंक बैक्ड करेंसी की जगह करना चाहती है। नई डिजिटल करेंसी के सर्कुलेशन पर शहर और ऑथराइज्ड ब्रोकर्स का कंट्रोल होगा।”
क्रिप्टोकरेंसी के लिए UAE सबसे सुरक्षित माना जाता है। यहां तक कि भारत के एक Covid-19 रिलीफ फंड -इंडिया कोविड रिलीफ फंड ने हाल ही में दुबई में एक कंपनी बनाई है जिसका मकसद डोनेशन के तौर पर मिले क्रिप्टोकरेंसी को एक्सचेंज करना है ।

DubaiCoin पब्लिक ब्लॉक चेन पर आधारित है लिहाजा यह साफ नहीं है कि अरब चेन इसकी कीमतों को रेगुलेट करेगा या नहीं। यह क्वाइन दिरहम के साथ सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के तौर पर अपनी पहचान बना सकता है। दुबई में होने की वजह से यह क्रिप्टोकरेंसी टिकाऊ रह सकता है क्योंकि दिरहम भी डॉलर के मुकाबले स्टेबल रहता है।

यह भी पढ़ें:

डीआरडीओ द्वारा विकसित कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की एक पाउच की कीमत तय, जानिए यहां