Saturday , September 19 2020
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है कुल्हड़ में चाय पीना

सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है कुल्हड़ में चाय पीना

आपने एक चीज नोटिस की होगी की उत्तर भारत के बहुत से इलाकों में लोग चाय एक ख़ास तरह के मिट्टी के बर्तन में पीते हैं जिसे कुल्हड़ कहा जाता है। ये डिस्पोजल कप होते हैं, मतलब ये है कि चाय पीने के बाद लोग इसे फेंक देते हैं इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में कुल्हड़ बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है।

लोगों का ऐसा मानना है कि इसमें चाय पीने का मजा ही अलग है और इसमें चाय पीने से उसमें मिट्टी की खुशबू जुड़ जाती है जो उसके स्वाद को और बढ़ा देती है। असल में ये बात सुच है की कुल्हड़ में चाय पीना बाकी सारे तरीकों के मुकाबले काफी ज्यादा फायदेमंद है। कई शहरों में दुकानों पर प्लास्टिक, स्टील या फोम के कप इस्तेमाल किये जाते हैं जोली बहुत नुकसानदेह होते हैं

कुल्हड़ इको फ्रेंडली होते हैं: प्लास्टिक या फोम के गिलास स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी बहुत नुकसानदायक हैं। जबकि कुल्हड़ पूरी तरह से इको फ्रेंडली हैं। इसे आप जैसे ही नष्ट करते हैं वे कुछ ही दिनों में मिट्टी में घुल जाता है।

अन्य फायदे: मिट्टी के बर्तनों का स्वभाव क्षारीय होता है जिस वजह से ये शरीर के एसिडिक स्वभाव में कमी लाते हैं। इसके अलावा इन मिट्टी के कपों में और भी कई सारे गुण है। इसलिए आप इनमें दूध, चाय या लस्सी कुछ भी पी सकते हैं। यकीन मानिए कुल्हड़ में चाय पीने से स्वाद और पौष्टिकता दोनों बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें-

अवश्य पढ़ें यह खबर अगर अपना वजन कम करने के लिए खाना छोड़ दिये है तो

Loading...