Home / लाइफस्टाइल / अनगिनत बीमारियां पैदा होती है डाइट ड्रिंक्स पीने से

अनगिनत बीमारियां पैदा होती है डाइट ड्रिंक्स पीने से

आज का युग फिट एंड फाइन दिखने का युग है, ऐसे में लोग मार्केट में उपलब्ध आर्टिफिशियल स्वीटनर डाइट ड्रिंक्स का भी इस्तेमाल करते हैं. आमतौर महिलाएं सबसे ज्यादा डाइट ड्रिंक्स का सेवन करती हैं, उन्हें लगता है कि मोटापे को दूर करने के लिए यह काफी फायदेमंद होती हैं. लेकिन यह डाइट ड्रिंक्स आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि शोध से साबित हुआ है.

ज्यादा डाइट ड्रिंक्स महिलाओं के लिए है खतरनाक

हालहि में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन द्वारा की गई एक स्टडी में यह पाया गया है कि जो महिलाएं पूरे दिन में दो या उससे ज्यादा आर्टिफिशियल ड्रिंक्स का सेवन करती हैं. ऐसी महिलाओं में 31 फीसदी स्ट्रोक, 29 फीसदी दिल संबंधित बीमारी और 16 फीसदी समय से पहले मौत होने का खतरा दूसरी महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होता है.

डाइट ड्रिंक का सेवन करने से स्ट्रोक, डिमेंशिया, डायबिटीज की अधिक संभावना

इस अध्ययन में 80 हजार से ज्यादा महिलाओं को शामिल किया गया और उसने सवाल पूछा गया कि वह महीने में कितनी बार डाइट ड्रिंक्स का सेवन करती हैं. इस स्टडी में पाया गया कि पोस्ट मेनोपॉजल महिलाओं को वैस्कुलर रोग होने का ज्यादा खतरा रहता है. पिछली कुछ स्टडी की रिपोर्ट में भी ये बात सामने आई है कि डाइट ड्रिंक का सेवन करने से स्ट्रोक, डिमेंशिया, टाइप-2 डायबिटीज, वजन बढ़ने का अधिक संभावना रहती है. वहीं शोध में यह भी पता चला कि जो महिलाएं डाइट सोडा का सेवन करती हैं उन्हें दिल संबंधित बीमारियां हो जाती हैं.

Loading...