Saturday , September 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / करेले का जूस पीना होता है बहुत ही फायदेमंद सुबह के समय

करेले का जूस पीना होता है बहुत ही फायदेमंद सुबह के समय

आपको अपने आसपास ऐसे बहुत से लोग दिख जाएंगे, जो काफी आलसी होते हैं और अपने उसी आलस्य के कारण उनका वजन बढ़ता ही चला जाता है। शुरूआत में तो वह ध्यान नहीं देते लेकिन बाद में जब वजन बढ़ जाता है तो वह काफी परेशान होते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं तो हम आपके लिए कुछ आसान ट्रिक्स लेकर आए हैं, जो आपके वजन को कम करने में मदद करेंगी-

वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको एक लक्ष्य तय करना पड़ेगा। आप चाहें तो अपने आसपास किसी व्यक्ति को भी बतौर लक्ष्य तय कर सकते हैं। इससे आप वजन घटाने के लिए प्रेरित हो जाएंगे और आपके अंदर एक नई उर्जा का संचार होगा।

अगर आपको एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है तो घर की छोटी-मोटी शॉपिंग का जिम्मा खुद उठाएं। इसी बहाने आपकी खरीददारी भी हो जाएगी और वॉक भी। एक घंटे की शॉपिंग से लगभग 224 कैलोरी कम होती है।

वजन कम करने के लिए अपने साथ अन्याय न करें। एकदम खाना पीना बंद करने से वजन तो कम नहीं होता लेकिन कमजोरी आ जाती है। यह एक लंबी प्रक्रिया होती हैए जो समय के साथ असर दिखाती है। इस दौरान आपका खुशनुमा मूड न सिर्फ आपको वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है, बल्कि यह आपके वजन को बढ़ने से रोकता भी है। इसलिए सदा खुश रहें।

अकेले वर्कआउट करते-करते अक्सर बोरियत.सी हो जाती है। इसलिए अगर हो सके तो एक वर्कआउट पार्टनर बनाएं। वर्कआउट पार्टनर आपको वजन कम करने में काफी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें-

मन में गुस्से को दबाना नहीं होता सही

Loading...