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पतली कमर करने का है सपना, तो हर रोज खाइए ये चीजें

वर्तमान समय की इस भागदौड़ भरी जिंदगी का असर हमारे शरीर पर भी पूरी तरह देखने को मिलता है। आजकल ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर कर काम करना और कुछ भी खा लेने की हमारी आदत का सबसे पहले असर हमारी कमर पर ही दिखाई देता है। और आपकी कमर की साइज़ पूरी तरह बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप दोबारा वही 26 इंच वाली कमर चाहती हैं तो अपने खानपान में इन चीजों को शामिल करने की आदत अवश्य डालें…

होलमील ब्रेड – होलमील ब्रेड यानी जो बहुत सारे अनाजों के मिश्रण से बना होता है। सफेद ब्रेड के मुकाबले इसमें तकरीबन चार गुणा ज्यादा फाइबर, तीन गुना ज्यादा जिंक और दोगुना अधिक आयरन होता है। इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे कुछ घंटों में टूटता है, इसलिए शरीर में अचानक शुगल का स्तर कतई नहीं बढ़ता है। इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा-भरा रहता है और भूख नहीं लगती और बाहर खाने की क्रेविंग भी नहीं होती है।

तरबूज – आप रोजाना तरबूज खाएं तो शरीर में पानी की कभी भी कमी नहीं होगी और आपकी कमर भी पूरी तरह पतली हो जाएगी। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो पेट में सूजन भी नहीं होने देते है। यहां तक कि यह बढ़ती उम्र की रफ्तार को भी रोकने में बहुत मददगार होता है। इसमें पोटैश‍ियम का स्तर बहुत अधिक पाया जाता है।

राजमा, चने, दाल, सोयबीन – आप भी रोजाना अपने खाने में राजमा, चने, दाल, सोयबीन आदि पूरी तरह शामिल करें। यह प्रोटीनयुक्त होने के अलावा हमारे डायजेस्ट‍िव सिस्टम के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। रोजाना फलियां और दालें खाकर देखें, आपकी कमर बहुत पतली हो जाएगी।