Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / दूध और छुआरा सेहत के लिए होते हैं बेहद गुणकारी

दूध और छुआरा सेहत के लिए होते हैं बेहद गुणकारी

इंटरनेट डेस्क। छुआरा और दूध सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता हैं, अगर दोनों का एक साथ सेवन किया जाएं तो फिर कहना ही क्या हैं! छुआरा स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन तथा कैल्शियिम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसकी तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इसको दूध के साथ खाना बेहद अच्छा रहता है। इसे दूध में उबालकर सेवन करने से कई रोग ठीक हो जाते हैं। चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले लाभ के बारे में

-अस्थमा के रोगी के लिए भी छुआरे वाला दूध बेहद गुणकारी साबित होता है। हर रोज 2 से 4 छुआरों को दूध में उबालें और इसमें चीनी की जगह मिश्री मिलाएं। इस दूध का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती हैं और सांस की समस्या दूर होती है। इसके अलावा छुआरे की तासीर गर्म होने से फेफड़ों और दिल को फायदा होता है।

-छुआरे में सभी तरह के विटामिन होते हैं जो स्किन को स्वस्थ और फ्रैश बनाता है। इसमें मिलने वाले विटामिन-बी बालों को झड़ने से रोकता है और 2 मुंहे बालों की परेशानी को दूर करता है। दूध के साथ इसके सेवन से त्वचा और बाल स्वस्थ होते हैं।

-इसमें पोटाशियम होता है जिससे पेट की कई परेशानियां ठीक हो जाती हैं। हर रोज दूध के साथ छुआरे का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक होती है। इससे कब्ज, पेट दर्द तथा डायरिया जैसी परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती।

-शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिससे जोड़ों में दर्द तथा दांतों की कई परेशानियां हो जाती हैं। छुआरे में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है इसको दूध में उबालकर लेने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। बढ़ती उम्र के बच्चों तथा बुढ़े लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Loading...