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एड़ियों के दर्द से ऐसे करें अपना बचाव

शरीर में कैल्शियम की बहुत अधिक कमी होने के कारण एड़ियों में बहुत तेज दर्द होने लगता है, कई बार गलत साइज के जूते पहनने से भी यह गंभीर समस्या होती है यदि आपको घंटो एक जगह खड़े रहना पड़ता है तो इस कारण एड़ियों में गंभीर समस्या होना स्वाभाविक है एड़ियों में दर्द हाई हिल चप्पलें पहनने के कारण और गलत ढंग से चलने के सबसे बड़ा कारण भी होता है|

जब भी पैरों या एड़ियों में बहुत तेज दर्द हो तो इसके लिए सबसे पहले पैरों की उंगलियों से मसाज करे उंगलियों की मदद से एक तरफ दबाना शुरू करे और आगे की तरफ जाए काफ, मसल्स और एड़ियां दोनों की मसाज करे इसे रोजाना 5 से 10 मिनट तक करे यदि प्लैंटर फेसेटिस के कारण एड़ियों में तेज दर्द हो रहा है|

तो गर्म और ठंडे पानी की मदद से होने वाले ट्रीटमेंट का सहारा ले एक बर्तन में ठंडा पानी रखे और दूसरे में गर्म पानी रखे इसके बाद अपनी एड़ियों को 10 सेकंड तक ठंडे पानी में डुबोएं और फिर इसे गर्म पानी में डुबो दे|

इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं दूसरा तरीका यह है कि आइस क्यूब ले और यूज कपड़े में लपेट ले इसके बाद उस कपड़े से 5 मिनट तक अपनी एड़ियों की मसाज करे ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा |

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