Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / क्या आप एसिडिटी से परेशान हैं, तो अपनाएं ये नुस्खे!

क्या आप एसिडिटी से परेशान हैं, तो अपनाएं ये नुस्खे!

इंटरनेट डेस्क। बदलते खान-पान की वजह से हमारा शरीर बीमारियों की चपेट में आ जाता हैं, जिसकी वजह से कब्ज, एसिडिटी, पेट से जुड़ी परेशानियां हमें घेर लेती हैं।

इसलिए कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप एसिडिटी की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसकी मुख्य वजह हैं ज्यादा खाना, भूखा रहने, फास्ट फूड और मिर्च-मसालेदार खाना खा लेने से यह परेशानी हो जाती है।

इससे सीने और गले में जलन होने लगती है। एसिडीटी होने पर लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इनका असर कुछ देर तक ही रहता है। इसका इलाज घर पर ही कुछ घरेलू उपायों को अपना कर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं एसिडिटी दूर करने के उपाय…

ऐसे कीजिए फेशियल, अपनाएं ये टिप्स!

-टमाटर का सेवन करने से एसिडीटी की परेशानी नहीं होती हैं। इसमें कैल्शियम, फास्‍फोरस और विटामिन सी पाया जाता है। ये शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में सहायक होता है।

-एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस और चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर डालकर नियमित रुप से सेवन कीजिए।

-ये एसिडीटी में बेहद ही लाभकारी है। थोडी सी अजवाइन और जीरे को एक साथ भूनें और इसे पानी में उबाल कर छान लीजिए। इसमें चीनी मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीने से एसिडीटी से छुटकारा मिलेगा।

ऐसे बढ़ाएं बच्चे की भूख, अपनाएं ये टिप्स!

-पपीता सेहत के लिए लाभकारी होता हैं, यह पेट के लिए काफी फायदेमंद है। ये पेट से संबंधित रोग जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी और कफ के लिए अमृत समान है। इसके सेवन से खाना बहुत जल्द ही पच जाता है।

Loading...
Loading...