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इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए करें ये योगासन

कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया। अर्थात अगर आप स्वस्थ है तो इससे बड़ा सुख दूसरा और कोई नहीं हो सकता। लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आपका इम्युन सिस्टम मजबूत हो। जब आपका इम्युन सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है तो आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे योगासन बताते हैं, जो आपके इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाते हैं-

मार्जरी आसन को करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और साथ ही आपकी कंजेशन को साफ करता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम सही तरह से काम करता है। इस योग मुद्रा का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों और घुटनों के सहारे बिस्तर पर बैठ जाएं। फिर अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए गाय की तरह अपनी पीठ और सिर को ऊपर उठाएं और अपने पेट को आराम दें।

सेतुबंधासन को करने से आपका हिप्स में होने वाले दर्द कम हो जाते हैं और साथ ये आपके शरीर में रक्त संचार को बेहतर करते हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को मोड़ते हुए सीधा रखें और दोनों पैरों के बीच कम से कम 10 से 12 इंच की दूरी रखें। अब अपने पीठ के निचले हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ लें जाएं और जमीन पर रखें।

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