Thursday , December 12 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खाली पेट ऐसा करना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

खाली पेट ऐसा करना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। अधिकतर काम हम खाना खा कर करते हैं। लेकिन शायद आप जानते होंगे ऐसे कई काम हैं जो खाली पेट बेहतर किये जा सकते हैं। यदि हम खाना ख़ा के करते है तो अच्छे से नही कर सकते है। जबकि पेट भर कर खाना खा लेना कभी कभी परेशानियां बढ़ सकता है। जानिए आप भी कौनसे काम हैं-

1. शोध में बताया गया है कि कसरत खाली पेट करें तो बेहतर है। ऐसा करने से बाद में कम भूख लगती है और फैट नही बढ़ने देता जिससे आपका वजन बढ़ता नही है। और आप फिट रहते है।

2. अधिकतर दवाइयां कुछ खा कर ही ली जाती है लेकिन वियाग्रा और टीबी की दवाइयां खाली पेट ही लेनी चाहिए। क्योंकि खाने के वजह से दवाई घुलती नही है और उसका असर नही होता।

3. अगर आप जुआ खेलते हैं तो बेहतर है कि भूखे पेट खेलें। एक शोध में ये बात सामने आई थी कि भूख लगने से ज्यादातर आप सही निर्णय ले पाते हैं। भूख इंसान की कूटनीति करने की क्षमता को सुधार देती है।
घुटनों के दर्द को दूर करने के लिये रोज खाएं एक अखरोट

4. येल विश्वविद्यालय ऑफ मेडिसिन ने अपनी शोध में लिखा था कि भूखे पेट चीजें ज्यादा आसानी से याद होती हैं। असल में जब पेट खाली होता है तो जो हार्मोन निकलता है वो दिमाग में याद करने की क्षमता बढ़ा देता है।

5. सोने से पहले पेट को भरने के बजाए थोड़ा खाली ही रखें। सिर्फ उतना ही खाएं जितना जरूरी हो। सोने के लिए थोड़ी ऊर्जा की जरूरत पड़ती है औऱ अगर आप ज्यादा खा कर सोएंगे तो वो ऊर्जा देने के बजाए फैट की तरह शरीर में इकट्ठा हो जाएगा। साथ ही अपच भी हो सकता है।

Loading...
Loading...