Home / लाइफस्टाइल / रोज़ाना सुबह उठते ही जमीन में पैर रखने से पहले ज़रूर करें ये काम

रोज़ाना सुबह उठते ही जमीन में पैर रखने से पहले ज़रूर करें ये काम

हिन्दू धर्म शास्त्रों में यह कहा गया है कि सुबह की शुरूआत बहुत अच्छी होने पर दिन भी बहुत अच्छा होता है क्योकि कहते है जिसकी सुबह बहुत अच्छी होती है उसका पूरा दिन बहुत ही अच्छे से बीतता है और इसी अच्छे दिन की कामना करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के बहुत सारे नुस्खे अपनाते है। हमारे शास्त्र में यह कहा गया है कि सुबह उठकर बिस्तर छोड़ने से पहले कुछ ऐसे काम अवश्य करना चाहिए। जिससे कि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। जानिए जमीन में पैर रखने से पहले कौन से काम अवश्य करना चाहिए।

सुबह उठते ही जमीन में पैर रखने से पहले धरती माता से हमें क्षमा मांगनी चाहिए। क्योकि भूमि को भी देवी मां माना जाता है, इसी वजह से जब हम धरती पर पैर रखते हैं तो इससे हमें बहुत दोष लगता है। इस दोष को दूर करने के लिए भूमि से क्षमा अवश्य मांगनी चाहिए। जिससे कि वो आपकी और अपने परिवार की पूरी तरह रक्षा करें। साथ ही घर में धन-धान्य की कोई कमी न हो।माना जाता है कि जमीन में पैर रखने से सेहत में भी बहुत फर्क पड़ता है। इसलिए जगते ही सीधे पैर जमीन में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि जब हम सोते है तो अपने पैरों को चादर या रजाई से ढककर सोते है। जिसके कारण पूरे शरीर की गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

जिससे पैर भी गर्म हो जाते हैं, ऐसे में यदि हम सुबह गर्म पैर एकदम ठंडी जमीन पर रख देंगे तो सेहत को बहुत अधिक नुकसान हो सकता है। आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है। इसीलिए सुबह उठने के बाद कुछ देर बेड पर बैठे जिससे कि आपके शरीर का तापमान सामान्य हो सके,फिर ही जमीन पर पैर रखें ।

Loading...
Loading...