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इन आहार का कीजिए मानसून में सेवन, सेहत रहेगी ठीक

मानसून के मौसम में सेहत को सही रखने के लिए आप सही खान-पान का सेवन कीजिए, जिससे सेहत ठीक रहेगी।

बारिश के मौसम में बाहर का खाना खाने से इंफैक्शन होने का अधिक डर रहता है। बारिश के सुहाने मौसम में समौसे, पकौडे, कचौरी टैस्टी तो लगते हैं लेकिन इनको आसानी से पचाना कठिन होता है।

ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद आवश्यक हैं तभी आप पूरी तरह से मानसून को एंज्वाय कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में…

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-अगर आप मानसून में हरी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे सेहत ठीक रहती हैं। जैसे लौकी,करेले,तोरिया,कद्दू जैसी सब्जियां जरूर शामिल कीजिए। इनमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की पाचन प्रक्रिया को ठीक ढंग से चलाने का कार्य करते हैं।

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-मानसून में आम,अनार,चैरी,जामुन,आलू बुखारा,आडू और लीची आसानी से मिल जाते हैं। ये खाने में जितने टेस्टी होते हैं, सेहत के लिए भी उतने ही गुणकारी है। जो रोगों से बचाए रखने में सहायता करते है।

-खाने में चीनी की जगह शहद का यूज कीजिए। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं।

 

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