Monday , September 24 2018
Home / लाइफस्टाइल / सर्दियों में होने वाली बिमारियों से ऐसे करें अपना बचाव

सर्दियों में होने वाली बिमारियों से ऐसे करें अपना बचाव

सर्दियों के भीषण मौसम में शरीर को गर्म रखना कतई आसान काम नहीं है। सर्दियां आते ही कई तरह की गंभीर बीमारियां खासतौर पर खांसी, नजला, जुकाम साइनस आदि की गंभीर समस्याएं बढ़ जाती है। कुछ एलर्जिक समस्याएं होती हैं तो अब चिंता करने की कोई खास बात नहीं हैं। सर्दी-जुकाम, वायरल और फ्लू ऐसी गंभीर बीमारियां हैं जो कभी भी अटैक कर सकती हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए घरेलू उपाय भी बहुत कारगर हैं।

– कफ की गंभीर समस्‍या होने पर अदरक युक्‍त चाय पिएं। इसका सेवन करने से ठंड की वजह से गले में खराश और कफ की गंभीर समस्‍या से निजात मिलती है। मधु के साथ अदरक के छोटे टुकड़े को चबाकर भी इसमें बहुत आराम मिलता है।

– ठंड लगने पर चिकन सूप का सेवन करें। इसके सेवन से श्‍वसन क्रिया में बहुत आराम मिलता है। चिकन सूप में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिससे बहुत ऊर्जा मिलती है।

– एलोवेरा के बहुत लाभ हैं। इसमें एंटी ऑक्सिडेंट और विटामिन पाए जाते हैं, जिससे चेहरे को एक नई चमक मिलती है।

– कब्‍ज की समस्‍या होने पर सौंफ का सेवन करें। सौंफ का सेवन पाचन और कब्‍ज से निजात दिलाने में काफी मददगार है।

– जुकाम होने पर एक्लिप्‍टस के तेल का इस्‍तेमाल करें। इसमें एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। साइनस, कफ, सर्दी, अस्‍थमा, ब्रोंकाइटिस में मददगार होते हैं।

– तुलसी, काली मिर्च से काढ़ा तैयार करें. इसे गर्मागर्म पिएं। इसे पीने से गले की खराश तो कम होगी ही साथ ही संक्रमण भी दूर हो जाएगा।

5 मिनट में करें ब्लैक अंडर आर्म्स को गोरा, ऐसे करें Colgate का इस्तेमाल

Loading...
loading...
Loading...