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C90HY9 Pregnant woman eating bowl of salad. Image shot 2011. Exact date unknown.

प्रोटीन युक्त चीजों को अपनी डाइट में करें अवश्य शामिल प्रेगनेंसी के दौरान

तकरीबन हर स्त्री के जीवन में गर्भावस्था बहुत ही नाजुक समय होता है |इस दौरान बहुत सारी चीजों का खयाल भी रखना होता है।प्रेग्नेंसी में महिला को स्वंय के स्वास्थ्य के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु की भी अच्छी तरह देखभाल करनी होती है |गर्भावस्था के समय आपके खानपान और डाइट पर बहुत कुछ निर्भर करता है| ऐसे में आपकी डाइट का बहुत ही विशेष योगदान होता है। हम आपको डाइट के लिये ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जो गर्भावस्था के ऐसे विशेष समय में आपके लिए बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होंगे –

प्रेग्नेंसी के दौरानम विशेष रूप से प्रोटीनयुक्त चीजों को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें। इनमें दाल, अंकुरित अनाज, दूध एवं दूध से बने पदार्थ, अंडा, मीट आदि को अपनी रोज की डाइट में शामिल करें, ताकि शरीर को पर्याप्त प्रोटिन मिलता रहे|

शरीर में आवश्यक उर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन को अधिक से अधिक तवज्जो दें। साबुत अनाज, फल जैसी चीजों को अपने भोजन में अवश्य शामिल करें। इसके अलावा छिलके वाली मूंग की दाल खाना इस समय सेहत के लिये बहुत ही अच्छा रहेगा|

गर्भस्थ शिशु की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा लें। दूध व दूध की बनी चीजें , हरी पत्तेदार सब्जियां, खास तौर से पालक, मूंगफली आदि को डाइट में अवश्य शामिल करें।

अधिक शुगर वाली चीजों से भी पूरी तरह दूरी बनाएं। ज्यादा मीठा, बेक की हुई चीजें आपको नुकसान पहुंचा सकती है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होंगी|

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