Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / इस तरह की चीजों का इस्तेमाल होंठों पर न करे

इस तरह की चीजों का इस्तेमाल होंठों पर न करे

चेहरे की खूबसूरती बढाने और होंठों को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए लोग क्या नहीं करते लेकिन कभी – कभी हम इन खूबसूरती में इजाफे के लिए बहुत सी ऐसी चीजें इस्तेमाल करने लगते है जो हमारे लिए आने वाले वक्त में मुसीबत का सामान बन जाती है ।

आज शायद ही कोई हो जो अपने होठों पर कोई कीमियाई पदार्थ इस्तेमाल न करता हो लेकिन क्या आपको पता है कि आपके जरिये इस्तेमाल किये जा रहे ये लिपबाम जैसे केमिकल आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं । हालिया रिसर्च से प्राप्त नतीजों के मुताबिक बार-बार लिप बाम लगाने से होंठ और भी खराब हो जाते हैं क्योंकि लिप बाम में जिन केमिकल फ्रेग्नेंस वगैरा का इस्तेमाल किया जाता है वो अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल से होंठों को नुकसान पहुंचा सकते है ।

ताजा रिपोर्ट बतातीं है कि लिप बाम में यदि मेंथॉल का मिश्रण है तो ये उससे और भी अधि‍क नुकसानदेह साबित हो सकता है यहाँ पर सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि जो लोग नियमित रूप से लिप बाम का इस्तेमाल कर रहे थे उनमें वक़्त के साथ होंठ फटने की समस्या और भी ज्यादा बढ़ती चली गयी ।

हालाँकि रिसर्च में यह बात भी पाई गई कि लिप बाम में एडिक्शन फैलाने वाला कोई तत्व नहीं होता लेकिन ये हैबिचुअल हो जाता है और इसे बार-बार लगाने से इसकी आदतें जरूर पड़ जाती है । अगर आप लगातार लिपबाम का इस्तेमाल करते है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि इसकी लत आपकी खूबसूरती में दाग भी लगा सकती है ।