Home / लाइफस्टाइल / गले को तर करने वाली ये कोल्ड ड्रिंक सेहत को नुकसान ना पहुंचा दें…

गले को तर करने वाली ये कोल्ड ड्रिंक सेहत को नुकसान ना पहुंचा दें…

इंटरनेट डेस्क। गर्मी के मौसम में जब गला सूखने लगता हैं, तो कुछ लोग पानी पीते या फिर जूस और कई लोग कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायी साबित हो सकती हैं।

कोल्ड ड्रिंक से आपके गले का तरावट तो मिलती हैं, लेकिन इसमें मिलाएं जाने वाले पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इस बात का खुलासा एक अध्ययन में सामने आया हैं । आपको बता दें कि गर्मियों में शरीर को दरूस्त रखने के लिए लोग पेय पदार्थों का सेवन बहुत करते हैं। प्यास बुझाने के लिए लोग अधिकतर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं।

बदलती जीवन शैली, ना हो उदास! बस पीजिए जीरे का पानी, मोटापे से मिलेगी निजात

इसको आजकल के जीवन शैली का हिस्सा भी माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इस तरह के पेय पदार्थ नपुंसकता का कारण बन सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक बनाने में स्वीटनर एस्पार्टामे का यूज किया जाता है, जो आर्टीफिशियल होते हैं।

इससे हार्मोंस का संतुलन बिगड़ने लगता है।जिससे प्रजनना क्षमता पर भी असर पड़ता है। औरतों में इसका असर अधिक जल्दी नजर आने लगता है।

ये हैं अमरूद के औषधीय गुण, जो सेहत को रखेंगे ठीक…

एक शोध में ये बात भी सामने आई है कोल्ड ड्रिंक का जरूरत से अधिक सेवन करने कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां पैदा हो जाती हैंं,जिससे गर्भपात होने का खतरा भी बना रहता है। ये मर्दों में भी हार्मोंस का संतुलन बिगाड देती हैं। प्यास को बुझाने के लिए लस्सी,नींबू पानी या फिर पानी पीना चाहिए।

प्याज सेहत के लिए गुणकारी, कीजिए गर्मियों में ऐसे यूज…

सेहत का खजाना हैं करी पत्ता, कीजिए यूज, मिलेंगे ये लाभ…

Loading...
Loading...