Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / भूलकर भी सुबह न करे ये गलतियां – बढ़ सकता है आपका वेट

भूलकर भी सुबह न करे ये गलतियां – बढ़ सकता है आपका वेट

बहुत से लोग सुबह के समय में कई ऐसी गलतियां कर देते है जिनका असर हमारे मेटाबोलिज्म पर पड़ता है।  मेटाबोलिज्म शरीर की वह प्रक्रिया है जो हमारे आहार को ऊर्जा में बदलती है।  इस प्रक्रिया के निष्क्रिय पड़ने पर हमारे शरीर में इन्सुलिन पड़ने पर हमारे शरीर में इन्सुलिन ग्रहण करनी की क्षमता में कमी आ जाती है जिससे मोटापा, सुस्ती , शुगर व थकावट होने के चांस बढ़ जाते है।  अगर स्वस्थ मेटाबोलिज्म है तो कोई भी इंसान अपने वजन को कंट्रोल में रख सकता है।  वजन का सीधा संबंध हमारे मेटाबोलिज्म से होता है।  मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया सुस्त पड़ने से फैट बर्निंग की प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है।  इस वजह से कैलोरी बुरण नहीं होती और यह फैट में परिवर्तित हो जाती है और इससे हमारा मोटापा बढ़ने लगता है।  आइये जानते है सुबह की कौनसी ऐसी गलतियां है जो आपका वजन बढ़ा देती है।

1 भरपूर नींद न लेना – भरपूर नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है।  इससे हमारा मेटाबोलिज्म मजबूत बनता है।  यदि हम 7-8 घंटे से कम नींद लेते है तो वजन बढ़ाने वाले हार्मोन्स का बढ़ जाएगा।  इससे हमारा मोटापा बढ़ जाता है।  रिसर्च के अनुसार कहा गया है कि इंसान के सोने या जागने की आदत उसके वजन को बढ़ाती या घटाती है।  अगर आप अपना वजन घटना चाहती है तो भरपूर नींद लेना।

2 सुबह पानी न पीना – सुबह उठते ही हमारे एक से दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए।  इससे हमारे शरीर के विषैले तत्त्व बाहर निकल आते है।  इससे आपका मेटाबोलिज्म भी स्वस्थ होगा और आपका वजन नहीं बढ़ेगा लेकिन अधिकतर लोग सुबह के समय पानी नहीं पीते।  इससे उनका वजन बढ़ जाता है।

3 नाश्ता समय पर न करना – सुबह का ब्रेकफ़ास्ट सही समय पर न करने से हमारा मेटाबोलिज्म सुस्त हो जाता है क्यूंकि रात के भोजन व सुबह के नाश्ते में लम्बा अंतर हो जाता है।  लंबे गैप के कारण शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है।  इससे वजन बढ़ जाता है और फैट बर्न नहीं हो पाते।

4 सुबह के समय कसरत न करना – जो लोग सुबह के समय नियमित रूप से एक्ससरसाइज नहीं करते व आलस करते है उनका मेटाबोलिज्म सुस्त हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है ।  रिसर्च के मुताबिक प्रातः काल की गई एक्ससरसाइज अन्य समय की गई एक्ससरसाइज की तुलना में अधिक फैट बर्न करती है।

5 नाश्ते में प्रोटीन ले – सुबह के नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीज़े न लेने से भी मेटाबोलिज्म धीमा पड़ जाता है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता।  अतः नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीज़े खाएं।

 

Loading...