Wednesday , October 24 2018
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कीजिए मखाने का सेवन, हमेशा रहेंगे जवां!

कीजिए मखाने का सेवन, हमेशा रहेंगे जवां!

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट बेहद फायदेमंद होते हैं, अगर हम इनका सर्दियों में सेवन करेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। लेकिन सर्दियों में सबसे अच्छा मना गया हैं मखाना।

इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है। सफेद रंग के मखानों का यूज करने से सेहत अच्छी रहती है। ये किडनी और दिल के लिए लाभकारी होता है। चलिए जानते हैं मखाने के सेहत लाभ के बारे में…

-अगर आप हर रोज मखाने का सेवन करेंगे तो हमेशा जवां दिखाई दे सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग के साथ एंटी-आक्सीडेंट से भी भरपूर होता हैं ये आपको बूढ़े नहीं होने देता। झुर्रियां और बालों का सफेद होना भी मखाने से कम हो जाते हैं।

पीजिए तांबे के बर्तन का पानी, होंगे पेट के अल्सर ठीक!

-क्या आप अनिद्रा से परेशान हैं तो आप मखानों का सेवन कीजिए। इससे अनिन्द्रा से छुटकारा मिलेगा। रात्रि को सोने से पहले दूध के साथ मखाने खाने से नींद अच्छी आती है। इससे तनाव भी कम होता है। तनाव कम होने से बहुत से रोगों से छुटकारा मिलता है।

लीजिए पुदीना का यूज, पाएं सर्दी जुकाम से राहत!

-काफी लंबे वक्त तक घर से बाहर रहने वाले लोगों के लिए मखाने बेहद ही फायदेमंद हैं क्योंकि इसको खाने के बाद घंटो तक भूख नहीं लगती। इसमें कैलोरी, वसा तथा सोडियम कि मात्रा कम होने से इसे किसी भी वक्त पर सेवन किया जा सकता है।

-अगर आप इनका सेवन करेंगे तो ब्लड- प्रैशर की समस्या ठीक होगी। इस परेशानी में मखाने रामवाण का कार्य करते हैं क्योंकि इसमें सोडियम कम लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है।

Loading...
Loading...