Home / लाइफस्टाइल / गुनगुने पानी के साथ कीजिए केले का सेवन, मिलेंगे ये लाभ

गुनगुने पानी के साथ कीजिए केले का सेवन, मिलेंगे ये लाभ

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो गुनगुना पानी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं, अगर इसेक साथ केले का सेवन करेंगे तो सेहत ठीक रहती हैं। इसमें सभी प्रकार के विटामिन,प्रोटीन तथा मिनरल्स पाए जाते है।

बच्चों के लिए भी ये बेहद लाभकारी होता है। वजन घटाने तथा बढ़ाने दोनों के लिए केले का सेवन किया जाता है। अक्सर लोगों ने दूध के साथ केला खाने के बारे में सुना होगा लेकिन गर्म पानी के साथ इसके लाभ जानकर हैरान हो जाएगें। चलिए जानते हैं इसके लाभ…

गर्मियों में कीजिए प्याज का सेवन, पास नहीं भटकेंगे ये रोग

-इससे शरीर में सोडियम की मात्रा संतुलित होती है जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

-केले और गुनगुने का पानी को एक साथ लेने से बालों की जड़े मजबूत होंगी और बाल घने और मजबूत हो जाएंगे।

-गुनगुने पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं तथा मैटाबॉलिज्म बढ़ता है। पानी पीने के आधे घंटे बाद केला खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है तथा पेट काफी देर तक भरा रहता है। जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

-केले में पोटाशियम, कैल्शियम तथा विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। गर्म पानी के साथ इसके सेवन से किडनी की परेशानी ठीक होती है।

-केले के साथ गर्म पानी पीने से पेट साफ होता है तथा पाचन शक्ति ठीक होती है। जिससे कब्ज तथा गैस की परेशानी दूर होती है।

गजब..! एक रसगुल्ले की वजह से बारातियों और घरातियों के बीच तकरार..!

-हर रोज गर्म पानी के साथ केले का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिससे दिल स्वस्थ रहता है तथा हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं होता।

-रोजाना सुबह केले के साथ गुनगुना पानी पीने से शरीर को खूब एनर्जी मिलती है। इससे कमजोरी दूर होगी और व्यक्ति सारा दिन एक्टिव रहेगा।

-केले से ब्लड में हिमोग्लोबिन बढ़ता है तथा गर्म पानी से शरीर के गंदे पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे खून साफ होता है। इनका एक साथ सेवन करने से एनीमिया की परेशानी नहीं होती।

Loading...