Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / इन बातों का अवश्य रखे ध्यान, अगर आप नारियल तेल का उपयोग करते है !

इन बातों का अवश्य रखे ध्यान, अगर आप नारियल तेल का उपयोग करते है !

नारियल तेल को बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है। त्वचा और बालों के पोषण में इसका योगदान बहुत ही अहम माना जाता है। वहीं व्यायाम के बाद स्वस्थ आहार के साथ नारियल तेल का सेवन किया जात है जो शरीर के लिये बहुत अधिक फयादेमंद होता है। लेकिन नारियल तेल से जुड़े कुछ मिथ्स भी है जिनकी वजह से लोग नारियल पानी को बहुत नुकसान दायक मानते है । आइये जानते है क्या है वे मिथ्स-

दरअसल कई लोगों में यह भ्रांति है कि नारियल तेल से दिल की बीमारी होती है। इसके पीछे वजह यह बताई जाती है कि इसमें अधिक मात्रा में सैचुरेटटिड फैट पाया जाता है। हालांकि आपको बता दे कि एडवांस्ड रिसर्च यह साबित कर चुका है कि प्राकृतिक रूप से बने फैट युक्त आहार दिल को नुकसान नही पहुंचाते है।

लोग यह मानते है कि नारियल तेल का स्वाद नारियल जैसा होता है । जबकि आपको बता दे कि यह तेल रिफाइंड और वर्जिन तथा कोलड प्रेस्ड दो रूपों में आता है। जो रिफाइंड नारियल तेल होता है उसमें नारियल की महक या स्वाद नही होता है।

लेकिन हाइड्रोजन नारियल तेल का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। ऐसे नारियल तेल को अपने आहार में शामिल करें जो नैचुरल रूप से और केमिकल मुक्त प्रक्रिया से रिफांइड किया गया हो।

यह भी पढ़ें-

चीनी के नुकसान, जानिए !

Loading...