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ऐसे बढ़ेगी पाचन शक्ति, जानिए टिप्स

पाचन आपकी जीवनशैली में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है, इसी लिए स्वस्थ शरीर पाने के लिए पाचन में सुधार लाना बहुत ही आवश्यक है। आहार में नींबू, लहसुन, दलिया को शामिल करके पाचन को बहुत ही आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

जानिए पाचन सुधारने के लिए आहार में शामिल किए जाने वाले खाद्य पदार्थो के बारे में…

दलिया: यह एक स्वास्थ्प्रद नाश्ता होता है। दलिया में फाईबर की मात्रा प्रचुर होती है। दलिया विटामिन बी1, बी5 और बी6 पाया जाता है।

एग व्हाइट (अंडे का सफेद हिस्सा): इसमें अमीनो एसिड होता है जो पाचन को बढ़ाता है, यह वसा, कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है। यह प्रोटीन का शानदार स्रोत है, उत्तकों का मरम्मत करता है। यह हड्डियों, मांसपेशियों और कोशिकाओं के ब्लॉक को निर्मित करता है। एग व्हाइट में विटामिन बी2 भी होता है जो पाचन क्रियाओं को बढ़ाने में सहायक होता है।

ब्रोकोली: यह कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण पाचन को बढ़ाता है। इसमें कम कैलोरी होता है और इसमें विटामिन ए और विटामिन के भी पाया जाता है।

अदरक: तीन घंटे में पाचन क्रिया को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। यह माहवारी के दौरान होने वाली दर्द व ऐंठन, दिल की बीमारियों, सर्दी व फ्लू, यात्रा से हुई थकान और मार्निग सिकनेस को दूर करता है।

नींबू: यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर है। यह लीवर व शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकाल देता है।

बादाम: इसमें फैटी एसिड होता है, जो पाचन को बढ़ाता है। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

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