Thursday , October 28 2021
Home / भारत / अगस्त के मुकाबले सितंबर महीने के महंगाई में आई कमी

अगस्त के मुकाबले सितंबर महीने के महंगाई में आई कमी

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MOSPI) के अंतर्गत आने वाले नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (NSO) ने आज मंगलवार 12 अक्टूबर को सितंबर महीने के लिए खुदरा महंगाई दर के आंकड़ों को जारी किए हैं, जिसमें महंगाई की दर में भारी कमी दर्ज की गई है।

नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (NSO) के अनुसार सितंबर 2021 में महंगाई दर से आम लोगों को राहत मिली है। इस महीने खुदरा महंगाई दर घटकर 4.35% पर आ गई। जबकि एक महीना पहले अगस्त में महंगाई दर 5.3% थी। इस तरह से एक महीनों में खुदरा महंगाई दर में लगभग 20 प्रतिशत की कमी हुई है।

नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (NSO) के द्वारा आज जारी आंकड़ों की सबसे बड़ी विशेषता यह रही कि खुदरा महंगाई दर में कमी की सबसे बड़ी वजह है खाने-पीने की चीजों के मूल्य में आई भारी कमी। इसी के फलस्वरूप कंज्यूमर फूड प्राइस इंडेक्स (CFPI) अगस्त के 3.68% से घटकर, सितंबर में 3.11% पर आ गया है।

RBI के हाल ही में हुए मॉनेटरी पॉलिसी की समीक्षा में फोकस महंगाई को कम करने पर रखा गया था, इससे उम्मीद की जा रही है कि आगामी महीने में भी महंगाई नियंत्रण में ही रहेगी। हाल ही में घोषित RBI ने पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो रेट पहले की तरह 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बनाए रखा गया।

– एजेंसी/न्यूज़ हेल्पलाइन

यह भी पढ़ें:

अफगानिस्तान को वित्तीय मदद देगा यूरोपियन यूनियन