Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / डैंड्रफ की समस्या में ये नुस्खे करेंगे आपके बालों का बचाव

डैंड्रफ की समस्या में ये नुस्खे करेंगे आपके बालों का बचाव

वर्तमान समय में रुसी की समस्या लोगो में बहुत आम होती है इससे सिर की त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है और खुजली भी होने लगती है ऐसा बालो की ठीक से देखभाल न करने पर ही होता है। डैंड्रफ के कारण बाल पूरी तरह रुखे और बेजान हो जाते हैं। इससे स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा भी बना रहता है यह शरीर के जिस हिस्से पर गिरती है वहां पिंपल्स हो जाते है। ऐसे में इनसे पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाय करके देखे।

एलोवेरा

एलोवीरा जैल से इसके ऊपर बहुत ही अच्छे से मसाज करें और 40 मिनट बाद बाल धो लें। इससे डैंड्रफ भी पूरी तरह दूर होगा और बालों की चमक भी पूरी तरह बरकरार रहेगी।

ऑलिव आयल

अगर आप भी इन गंभीर समस्या से परेशान है तो ऐसे में आप सिर की मसाज करे इससे डैंड्रफ की कोई समस्या नहीं रहती। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

मेथी दाना

2 चम्मच मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस कर बढ़िया पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के बाद सिर धो लें। हफ्ते में 2-3 बार एेसा करने से रूसी की गंभीर समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी

विनेगर

इसमें पोटेशियम अत्यधिक मात्रा में होता है और डेड स्किन को हटाने में बहुत मदद करता है। शैम्पू करने के बाद सेब के विनेगर की 2-4 बूंदें पानी में मिलाएं और सिर पर लगा लें।

Loading...
Loading...