Home / लाइफस्टाइल / ये घरेलू नुस्खे खांसी से दिलाएंगे राहत

ये घरेलू नुस्खे खांसी से दिलाएंगे राहत

इंटरनेट डेस्क। क्या आप खांसी की समस्या से ग्रसित हैं, तो आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अगर खांसी की समस्या 2 हफ्तों तक लगातार आए तो ऐसे में चिंता का विषय हो सकता है।

अगर आपको भी इतने दिनों तक खांसी हो तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लीजिए। वैसे तो खांसी होने पर लोग बाजार से मिलने वाली कोई भी सिरप या दवाइयों का सेवन कर लेते है।

लेकिन इनसे ज्यादा कारगर घरेलू नुस्खे होते हैं, जिनका यूज हमारे बुजुर्ग भी सदियों से करते आ रहे है। आज हम भी उन्हीं घरेलू नुस्खों से कुछ टिप्स लेकर आए है जो खांसी से राहत दिलाएंगे।

-सोंठ को दूध में डालकर उबाल लीजिए और शाम को सोते समय इस दूध को पीएं। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार कीजिए। इससे खांसी जड़ से खत्म होगी।

-शहद तथा किशमिश में मिनक्के को मिलाकर खाने से भी खांसी में काफी आराम मिलता है।

-शहद में त्रिफला मिला लीजिए और इसका सेवन लगातार 2 दिनों तक कीजिए। इससे भी काफी राहत मिलेगी।

-गाय के दूध से बना घी और उसमें काली मिर्च डालकर हल्की आंच पर गर्म कीजिए। फिर इसमें पीसी हुई मिश्री मिलाएं और उसमें से काली मिर्च निकालकर खा लीजिए। इस खुराक को 2-3 दिन लगाकर खाने से खांसी में आराम मिलेगा।

-सेंधा नमक की डली को आंच पर अच्छे से गर्म कर लीजिए। जब नमक की डली लाल हो जाए तो आधा कप पानी में डालकर बाहर निकाल लीजिए। फिर सोने से पहले उस पानी को पीना चाहिए। इससे खांसी बंद होगी।

Loading...
Loading...