Home / भारत / बाजार से खरीदकर लाये जाने वाले सामान के साथ पहुंच सकता है कोरोना वायरस, जरूर बरतें ये सावधानियां

बाजार से खरीदकर लाये जाने वाले सामान के साथ पहुंच सकता है कोरोना वायरस, जरूर बरतें ये सावधानियां

कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से यह भी आशंका रहती है कि दुकान से सामान खरीदकर लाने के दौरान सामान के साथ कोरोना वायरस भी आपके घर पहुंच सकता है। इस वक्त ऐसे सवाल मन में आना स्वाभाविक है क्योंकि किराना स्टोर रखी सामग्री को बहुत से लोग छूते हैं इसलिए ऐसे सामान पर वायरस होने की संभावना बनी रहती है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ने किराना सामग्री खरीदकर घर लाने को लेकर विशेष निर्देश जारी किए हैं।

हर संक्रमित सतह को छूने के बाद अगर आप उन हाथों से आंख, मुंह या चेहरा छूते हैं तो वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। महामारी विशेषज्ञ प्रो. चार्लोट के मुताबिक संक्रमण का खतरा हर स्तर पर है इसलिए लोगों से छह फीट की दूरी बनाकर रखें। मास्क लगाएं और चेहरे पर हाथ रखने से रुके। खासकर सब्जी दुकानों पर विशेष ध्यान रखें।

अगर आप कपड़े के थैले में सामान लाएं हैं तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले साबुन-पानी से धो लें ताकि संक्रमण खत्म हो जाए।

वायरस प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर वायरस 72 घंटे और कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक जिंदा रहता है। इसलिए बाजार से घर के अंदर सामान लाने से पहले उसे घर के बाहरी हिस्से में रख दिया जाए तो संभावित वायरस निष्क्रिय हो सके।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए शरीर की रोगप्रतिरोधक शक्ति कैसे बढाएं?