Wednesday , December 2 2020
Home / लाइफस्टाइल / धनिये का जूस, कई तरह की बीमारियों में होता है फायदेमंद !

धनिये का जूस, कई तरह की बीमारियों में होता है फायदेमंद !

हर घर में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए धनिये का उपयोग मसाले के रूप में अवश्य ही किया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में किसी भी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती है। रोजाना नियमित रूप से धनिये के जूस का सेवन करना भी बहुत लाभदायक रहता है। आइये जानते है धनिये के प्रयोग से हमारे शरीर को क्या-क्या लाभ होते है :

“ड्रिंक बनाने का तरीका” :-

धनिये का जूस बनाने के लिए सबसे पहले धनिये को काटकर एक ग्लास पानी में अच्छी तरह उबाल ले फिर इसको अच्छे से छान ले। फिर इसमें स्वाद के लिए नींबू और नमक मिलाकर इसका सेवन करे। इस प्रकार इसका सेवन करने से स्वास्थ्य सम्बन्धी कई तरह की परेशानियां दूर हो जाएगी।

“धनिए का जूस पीने के फायदे: –

” किडनी की समस्या से मुक्ति” (Removal of Kidney problem):-

धनिये के जूस का सेवन करने से किडनी संबंधी हर परेशानी से छुटकारा मिलता है। इसको पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है और हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है।

“मोटापे की समस्या को दूर करना” (Reduce obesity):-

जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान होते है अगर उनके द्वारा धनिये के जूस का सेवन किया जाए तो उनके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी नष्ट हो जाएगी और उनका मोटापा जल्द ही कम हो जाएगा।

“हर्ट प्रॉब्लम के लिए” (Far away from heart):-

धनिये में पोटाशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जिन लोगो को हार्ट की परेशानी होती है अगर उनके द्वारा खाने में धनिये का प्रयोग किया जाता है तो वे इस बीमारी से जल्द ही बाहर निकल सकते है।यह शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

“त्वचा की समस्या मुक्ति” (Remove skin problem):-

धनिए में कार्बोहाइड्रेट्स की प्रचूर मात्रा होती है और इसका सेवन करना स्किन के निखार के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। जिनकी स्किन डल होती है अगर वे धनिये के जूस का नियमित रूप से सेवन करे तो उनकी स्किन भी चमकदार बन सकती है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए पाइनएप्पल का सेवन होता है फायदेमंद !

Loading...