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धनिया पाचन क्रिया को सही रखने में करता है मदद

धनिए का प्रयोग यूं तो अक्सर किचन में मसालों के रूप में होता है। लेकिन भारतीय किचन में पाया जाने वाला यह मसाला जहां एक ओर खाने के स्वाद को बढ़ाता है, वहीं दूसरी ओर इसकी मदद से आपको अच्छी सेहत भी मिलती है। तो चलिए जानते हैं धनिए से होने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

धनिया पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है। यह पेट में सूजन, गैस्ट्रिक, डायरिया और उल्टी जैसे परेशानियों को दूर करता है। धनिया में डायटरी फाइबर्स होते हैं और इनमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स की भी पर्याप्त मात्रा होती है। इनकी वजह से लीवर सही तरह से अपना कार्य करता है।

धनिए का एक गुण यह भी है कि यह बेड कलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और गुड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। धनिया में कॉपर, ज़िंक, आयरन और अन्य ज़रूरी तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जोकि रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं और हार्ट को भी सुरक्षित रखता है। धनिया शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सुधारता है।

डायबीटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए भी धनिया फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य ज़रूरी तत्व होते हैं जोकि ब्लड शुगर को रेग्युलेट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा धनिया वजन घटाने और मोटापा कम करने में भी मदद करता है।

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