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गर्मियों में ऐसे रहे कूल, ये आहार कीजिए डाइट में शामिल…!

गर्मी के मौसम में पानी खूब पीना चाहिए। ठंडे पदार्थ जैसे जौ, काला चना, चावल आदि को अपने भोजन में शामिल कीजिए। इनमें पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं। गर्म पदार्थ जैसे कि मांसाहारी भोजन, अंडे, गरम मसाला, तली हुई पूडिय़ां वगैरह एवॉयड कीजिए।

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– मॉर्निग में नाश्ते में छांछ या ठंडा दूध ले सकती हैं। स्वाद के लिए दूध में इलायची पाउडर मिलाया जा सकता है। खाली पेट मौसमी फल का भी सेवन कर सकती हैं। 2 घंटे बाद एक कटोरी दलिया या एक प्लेट पोहा खाएं।

– लंच में यदि गेहूं की रोटी खाती हैं तो उसमें थोड़ा चने का आटा भी मिक्स कीजिए। ये न सिर्फ ठंडा होता है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। यही नहीं चना न केवल वजन घटाता है, बल्कि शुगर भी कम करता है।

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-मौसमी फलों जैसे कि तरबूज खरबूज आदि का सेवन दिन में एक बार जरूर कीजिए। खीरा, ककड़ी, प्याज आदि को भी भोजन में शामिल कीजिए, ताकि जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो सके।

नेचुरल फ्रूट्स में शुगर की मात्रा भी बेहद कम होती है। रात में फल खाने से नुकसान तो नहीं है, लेकिन लाभ भी नहीं है। इसलिए दिन में ही इसे खाएं।

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