Saturday , September 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / चाय या कॉफी के सेवन से कैंसर का खतरा होता है कम, इतने मिनट इंतजार करने के बाद

चाय या कॉफी के सेवन से कैंसर का खतरा होता है कम, इतने मिनट इंतजार करने के बाद

आमतौर पर लोगों को गर्म चाय और कॉफी पीने का बहुत शौक होता है, लेकिन यह शौक आप पर भारी भी पड़ सकता है. क्योंकि गर्म चाय पीने वाले लोगों को कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि शोध से साबित हुआ है. इस शोध के दौरान कई चौंकाने वाले मामले से सामने आए हैं, जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं…

 

हालहि में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में हुए शोध से पता चला है कि गर्म चाय या कॉफी पीने से इसोफेगल यानि खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है, क्योंकि गर्म चीज हमारे गले के टिशूज को नुकसान पहुंचाती है. प्रतिदिन 75 डिग्री सेल्सियस या इससे गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा दुगुना हो जाता है. लेकिन शोध से यह भी पता चला है कि जो लोग 4 मिनट तक इंतजार करने के बाद चाय या कॉफी का सेवन करते हैं उनमें यह खतरा कम हो जाता है.

रिसर्च से हुआ है साबित

रिसर्च में 50 हजार लोगों को चुना गया और उन पर अध्ययन किया गया. इस अध्ययन में निष्कर्ष निकला कि ज्यादा गर्म चाय और कॉफी गले में कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ा देती है. विशेषज्ञों के अनुसार चाय पीने और कप में डालने के बीच कम से कम पांच मिनट का अंतर होना चाहिए. गर्म चाय पीने से सिर्फ गले का कैंसर ही नहीं बल्कि ऐसिडीटी, अल्सर और पेट से जुड़ी तमाम बीमारियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें-

आलू मददगार है डार्क सर्कल्स दूर करने में

Loading...