Thursday , September 24 2020
Home / लाइफस्टाइल / अदरक और नमक के एक साथ सेवन से होते हैं ये फायदे

अदरक और नमक के एक साथ सेवन से होते हैं ये फायदे

अदरक हमारे रसोई का एक महत्वपूर्ण मसाला है|  अदरक गले से जुड़ी किसी भी समस्या में बहुत लाभदायक होता है। यह डाइजेशन को विल्कुल ठीक रखता है और पेट की बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अदरक के टुकड़े के साथ जरा सा नमक खाने से इसका फायदा विल्कुल दोगुना हो जाता है और कफ या बलगम की समस्या से तुरंत राहत मिलती है।

क्या करता है अदरक?

अदरक, श्वास नली के संकुचन में हो परेशानी से हमें निजात दिलाता है है, जिससे सूखी खांसी से निपटने में बहुत मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गले और सांस लेने वाली नली में जमा टॉक्‍सिन को साफ करता है और कफ को बाहर निकालता है।

यही नहीं अदरक में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, जो अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में लाभदायक होते हैं। यदि अदरक में नमक मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है क्‍योंकि नमक गले में फसे म्‍यूकस को निकालने में तेजी से मदद भी करता है और बैक्‍टीरियल ग्रोथ को भी रोकता है।

अदरक और नमक

अदरक को छील कर धो लें और छोटे पीस में काटें। फिर उस पर थोड़ा सा नमक छिड़के। अब इसे चबाएं और इसका रस निगल लें। उसके बाद शहद चाटना ना भूलें जिस्‍से इसका स्‍वाद गायब हो जाए।

अदरक और नमक को एक साथ चबाने से बहुत ज्‍यादा असर होता है। इसका स्वाद बहुत कसैला होता है इसलिए बहुत से लोग इस तरह इसे नहीं खा पाते इसलिये आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

– आर्यन खान 

Loading...