Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / अलसी का सेवन, वजन घटाने में होता है मददगार !
Flaxseed

अलसी का सेवन, वजन घटाने में होता है मददगार !

अलसी के बीज के सेवन में ओमेगा-3, फैटी एसिड, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जो हमारे शरीर की क्षमता को बढ़ाए रकता है, जो लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत अधिक परेशान रहते है और लोग फिट होने का सपना देखते है ऐसे में उन्हे मोटापे को दूर करने के लिए घरेलू नुस्के का अवश्य ही प्रयोग करना चाहिए। अलसी के बीज का सेवन करने से ये हमारे वजन को बहुत कम करता है और साथ ही हमारे शरीर को भी पूरी तरह स्वास्थ्य रखता है। आइए आपको बताते है अलसी के सेवन से होने वाले फ़ायदेव के बारे में।

1.फैटी एसिड (Contains important fatty acids)-

अलसी में फैटी एसिड होता है जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता हैं। अलसी हमारे शरीर की सूजन को काम करने का काम करता है अलसी के सेवन करने से ये हमारे वजन को रोके रकता है।

2.फाइबर (Dietary fibre)-

अलसी के बीज को प्रकार के होते है घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर पदार्थ के उत्पादन को रोकते है जिससे हमारे शरीर की पाचन क्रिया कम होने लगत्ती है और आपका पेट भरा हुआ रहता है। और अघुलनशील फाइबर बैक्टेरिया के उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे हमारे शरीर का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है। इससे वजन भी नही बढ़ता है।

3.एंटी–ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)-

अलसी के बीज में एंटी–ऑक्सीडेंट्स होता है जो हमारे शरीर का वजन को कम करने से रोकता है लेकिन जैसे जैसे हमारे शरीर में फैट बने लगता है वैसे ही ये हमारे शरीर में सेल की सक्रियता में सुधार लाता हैं और पोषण प्रदान करता हैं।

4.निम्न मात्रा में कार्ब (Low Carb)-

अलसी के बीज में चीनी की मात्रा कम होती है। इतना ही नही इसमें कैलोरी भी कम होती हैं। लेकिन इसका रोज सेवन करने से स्वास्थ्य सही रहता हैं, और सेहत भी अच्छी रहती है अलसी को एक आदर्श भोजन माना जाता है।

यह भी पढ़ें –

अत्यधिक चावल का सेवन, स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक !

Loading...