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सर्दियों में मक्के का सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे

मक्का हमारी सेहत के लिए लाभदायक है। इससे सर्दियों में हर रोज सेवन करना चाहिए। मक्का सेहत का खजाना है। भुट्टे को पोषण के हिसाब से अच्छा माना जाता है। यह पकाने के बाद इसकी पौष्टिकता बढ जाती है। पके हुए भुट्टे में पाया जाने वाला कैरोटीनायड विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है। जो हमारी आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है। चलिए आकपो बताते हैं मक्के के सेहत लाभों के बारे में…

—होगा बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम : ज्यादा वसायुक्‍त आहार से हमारे रक्‍त में बैड कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ जाता है। इससे हमारे दिल की कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है तथा हमें दिल के रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। स्‍वीट कॉर्न यानी मक्‍का में विटामिन सी, केरोटेनोइड्स और बायोफ्लेवोनॉयड काफी मात्रा में होता है, जो खून में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को कम करके रक्‍त प्रवाह को सुचारू बनाता है।

—बढेगा वजन : यह वजन बढाने में सहायक होता है। मक्‍का बेहद फायदेमंद होता है। कम वजन वाले लोगों को सही प्रकार से अपना वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना पड़ता है। मक्‍का में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी पर्याप्‍त मात्रा में होती है। तो अगर आपका वजन कम है, तो आपका मक्‍का का सेवन जरूर करना चाहिए।

—अनीमिया से बचाएं : मक्के का सेवन करने से आप अनीमिया रोग से बच सकते हैं! इसकी बड़ी वहज विटामिन बी12 तथा फोलिक एसिड की कमी होना है। मक्‍का में दोनों की भरपूर मात्रा तो होती ही है, साथ ही इसमें आयरन भी काफी मात्रा में होता है। आयरन नई लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में बेहद जरूरी होता है। आयरन की कमी भी अनीमिया की वजह से हो सकती है।

—बढेगी ऊर्जा : इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो आपको शार्ट टर्म तथा लॉन्‍ग टर्म ऊर्जा देता है। इसके साथ ही ये मस्तिष्‍क तथा नर्वस सिस्‍टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। एक कप मक्‍का में 29 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। ये उन लोगों के लिए खासतौर पर लाभदायक होता है, जो अधिक शारीरिक गतिविधियां करते हैं।

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