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प्रोटीन के लिए करे इन चीजों का सेवन

शरीर के लिए प्रोटीन बेहद आवश्यक हैं, अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाएगी तो आपकी सेहत बिगड सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं किन-किन खाने की चीजों में भरपूर प्रोटीन पाया जा सकता हैं, जिनके सेवन मात्रा से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाएगी।

लीजिए पनीर: वैसे पनीर से अच्छा प्रोटीन किसी ओर में नहीं हो सकता हैं। पनीर सेहत के साथ—साथ हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी भी दूर करता हैं। यह शरीर में मसल बनाने के लिए बेहद आवश्यक होता हैं, सौ ग्राम पनीर में 39 ग्राम प्रोटीन होता है।

कीजिए अंडे का सेवन: अगर आप अंडे का सेवन करेंगे, तो इससे आपको प्रोटीन मिलता हैं,जिस से मसल मजबूत होते हैं, एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता हैं, तो आप अंडे का सेवन भी कर सकते है।

कीजिए सोयाबीन का सेवन: अगर आप सोयाबीन का सेवन करेंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी, क्योंकि इससे सबसे बढिय़ा शाकाहारी प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता हैं तथा सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता हैं जो हमारी सेहत को बेहतरीन तरीके से प्रोटीन प्रदान करता है। सौ ग्राम सोयाबीन में 40 ग्राम प्रोटीन होता है।

हर रोज खाएं चने की दाल: चने की दाल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। अगर हम इसका सेवन करेंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करती हैं, जिससे शरीर निरोग रहता है और चेहरे पर रंगत आती है। 100 ग्राम चने की दाल में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है।

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