Sunday , September 27 2020
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / अडानी ट्रांसमिशन ने अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी का निवेश पूरा होने की घोषणा की

अडानी ट्रांसमिशन ने अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी का निवेश पूरा होने की घोषणा की

अहमदाबाद, 11 फरवरी, 2020 | अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) ने आज कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) के एईएलएल में शेयरधारक समन्वित ऋण (शेयर होल्डर सबोर्डिनेट डेब्ट) में निवेश के साथ एटीएल में अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) में 25.10% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा होने की घोषणा की। एईएमएल में क्यूआईए का कुल निवेश लगभग रु. 3,220 करोड़ (लगभग 452 मिलियन यूएस डॉलर) है, जिसमें लगभग रु. 1,210 करोड़ (लगभग 170 मिलियन यूएस डॉलर) का इक्विटी कन्सिडरेशन और 282 मिलियन यूएस डॉलर (लगभग रु. 2,010 करोड़) के शेयरधारक उप-ऋण शामिल हैं।

इस लेन-देन के लिए निर्णायक समझौतों पर 11 दिसंबर 2019 को हस्ताक्षर किए गए थे और इसके बाद में सभी आवश्यक स्वीकृतियां प्राप्त हुईं थीं।

एईएमएल ने हाल ही में एक इन्वेस्टमेंट ग्रेड हासिल किया है और भारत से एक निजी एकीकृत उपयोगिता द्वारा पहला एक बिलियन अमरीकी डाॅलर का 1 बिलियन बांड जारी किया है। इस मुद्दे ने अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों से महत्वपूर्ण रुचि उत्पन्न की और 5.9 गुना ओवरसब्सक्राइब्ड था।

एईएमएल में 25.1% हिस्सेदारी बेचने की संपूर्ण इक्विटी आय का उपयोग एटीएल द्वारा अंशदायी प्रवर्तक इकाई के पक्ष में रु. 1,209.62 करोड़ की प्रतिपूर्ति के लिए किया गया है। एईएमएल का अधिग्रहण करने के लिए प्रमोटर इकाई द्वारा निरंतरता का उल्लंघन किया गया था। रु. 1,209.62 करोड़ का पोस्ट रिटर्न, प्रमोटर निरंतर बकाया (प्रमोटर पर्पेचूअल आउटस्टैंडिंग) रु. 2,544.38 करोड़ तक कम हो गया है।

एईएमएल एक एकीकृत बिजली वितरण, ट्रांसमिशन और जनरेशन बिजनेस के लिए अधिकृत कंपनी है, जो वर्तमान में 3 मिलियन से ज्यादा उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं दे रही है। इसके कार्यक्षेत्र में मुंबई का लगभग 400 स्कवेयर किलोमीटर का क्षेत्र आता है, जो आबादी के आकार से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा शहर है।  मुंबई में लाइसेंस एरिया के हिसाब से एईएमएल का शेयर 87%, उपभोक्ताओं के मामले में 67% और बिजली सप्लाई में 55% है।

बिना नेटवर्क और सिम कार्ड के भी काम करता है ये नया जीपीएस ट्रैकर

Loading...