Wednesday , September 23 2020
Home / लाइफस्टाइल / एनीमिया की समस्या नहीं होने देता चुकंदर

एनीमिया की समस्या नहीं होने देता चुकंदर

हमारे शरीर में खून को बढ़ाने में चुकंदर बहुत सहायता करता हैं। क्युकि चुकंदर में फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं, जो हमें कई प्रकार से मदद भी करता हैं। चुकंदर खाने से शरीर में एनर्जी भी बहुत बढ़ती हैं। जो हमें कई प्रकार से मदद करता हैं। आईये जानते हैं इससे होने वाले सभी फायदों के बारे में..

यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक है। चुकंदर की तासीर भी बहुत ठंडी होती है। इसमें नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है जो रक्त के दबाव और दिल से जुड़ी समस्याओं को भी कम करता है।चुकंदर खाने से खून साफ होकर त्वचा में बहुत चमक आती है। इसमें आयरन काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण कर एनीमिया की समस्या भी नहीं होने देता।

जिन महिलाओं को माहवारी से संबंधित समस्याएं हों, वे रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस अवश्य पी सकती हैं। रोजाना एक गिलास चुकंदर, गाजर, पालक, आंवला और सेब से बना मिक्स जूस पीने से ब्लड प्रेशर पूरी तरह कंट्रोल रहता है। चुकंदर को नियमित खाने से कब्ज और बवासीर जैसे पेट संबंधी रोगों में लाभ होता है। इसे आप सलाद या सब्जी बनाकर भी आप खा सकते हैं।

Loading...